महाशिवरात्रि’ के दिन बनाएं व्रत वाली ‘आलू की स्पेशल कढ़ी’, ज़ायके के साथ हेल्दी भी

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हिंदुओं का महापर्व शिवरात्रि (Mahashivratri) का त्योहार जल्द ही आने वाला है। ऐसे में अगर आप इस पर्व के दिन व्रत रख रहे हैं और फलाहार के लिए कोई बढ़िया विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो ऐसे में आप आलू की टेस्टी कढ़ी बना सकते हैं, जिसे बनाना बहुत आसान है। आइए जानें इसकी रेसिपी-

    सामग्री  

    आलू- 500 ग्राम

    खट्टी दही- 125 ग्राम

    सेंधा नमक- 2 चम्मच

    जीरा- 1/2 छोटा चम्मच

    कश्मीरी लाल मिर्च- 1 बड़ा चम्मच

    रिफाइंड तेल- 2 कप

    सिंघाड़े का आटा- 70 ग्राम

    मिर्च पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच

    करी पत्ता- 6-7

    पानी आवश्यकतानुसार

    बनाने की विधि  

    • आलू की टेस्टी कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाले पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पानी डालें। जब आलू नरम हो जाए तो उन्हें छिल कर अलग रख लें।
    • अब एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें तेल गर्म करें। वहीं दूसरी ओर मैश किए आलू, सेंधा नमक, सिंघाड़े का आटा और मिर्च पाउडर के साथ डालें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें।
    • जब तेल गर्म हो जाए तो आंच को एकदम धीमी कर दें। अब इसमें बैटर में सना आलू डालकर पकोड़े तैयार कर लें। सुनहरा होने के बाद इन्हें निकालकर अलग रख लें।
    • अब एक कड़ाही गर्म करें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाए तो उसमें की पत्ता, कश्मीरी लाल मिर्च और जीरा डालकर सॉते करें। इसमें थोड़ा सा बैटर और खट्टी दही मिलाएं और इसे कढ़ाई में उलट दें।
    • अब इसमें नमक डालकर मिला लें और एक उबाल आने तक पकाएं। इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिलाएं। आंच को धीमा करें और जब आपको लगे कि कढ़ी गाढ़ी हो गई है तो उसमें पकोड़े डालकर 3-4 मिनट पकाएं।
    • आपकी कढ़ी तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में डालें और गर्मागर्म सिंघाड़े की रोटी या पूरी के साथ परोसें।