डायबिटीज से लेकर मोटापे के इलाज में बड़े काम के हैं ये पत्ते, जानिए इसके अनमोल फ़ायदे

    -सीमा कुमारी

    फल-फूल और हरी पत्तेदार सब्जियों का मौसम सर्दियों के मौसम को कहा गया है। क्योंकि, इस दिनों बाजारों में हरी पत्तिदार सब्जियां खूब मिलती हैं। हरी-हरी मेथी की पत्तियां भी इसी मौसम में मिलती है। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही ये स्वास्थ के लिए बहुत ही गुणकारी होती हैं। ऐसे में आइए जानें मेथी की पत्तियों के फायदे के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, मेथी के पत्ते दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। ये दिल के कई रोगों से बचा सकते हैं। हार्ट के मरीज इन पत्तियों का सेवन कर सकते हैं।

    मेथी की पत्तियां टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों में बहुत फायदा पहुंचाती हैं। मेथी शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी हैं। इसमें मौजूद फाइबर से पाचन क्रिया धीरे होती है जिसकी वजह से बॉडी में शुगर का अवशोषण जल्दी नहीं होता हैं। डायबिटीज के मरीजों को मेथी की सब्जी जरूर खानी चाहिए।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो ऐसे में आप मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। आप इन पत्तियों की चाय पी सकते हैं। ये मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। मेथी की पत्तियां मुंह से दुर्गंध संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी मदद कर सकती हैं।

    मेथी की पत्तियों में फाइबर के साथ एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। जिन लोगों को अक्सर पेट की दिक्कत रहती है, उन्हें अपनी डाइट में मेथी साग जरूर शामिल करना चाहिए। मेथी पत्ते की चाय कब्ज, अपच और पेट दर्द की दिक्कत दूर करती हैं। इसके अलावा, ये आंतों की सूजन और पेट के अल्सर में भी बहुत फायदेमंद है। मेथी की पत्तियों को खाने से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।

    मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने का काम करती है। मेथी में फुरोस्टेनॉलिक सैपोनिन (furostanolic saponins) होता है। जो टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कई स्टडीज में इस बात का पता चला है कि मेथी यौन इच्छा को भी बढ़ाती है।

    शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आप मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।