File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गोलगप्पे खाना भला किसे पसंद नहीं होता। कई लोगों के मुंह में गोलगप्पे की बात सुनकर ही पानी आ जाता है। अगर स्ट्रीट फूड की बात करें, तो सबसे ज्यादा खाने वाली चीजें चाट और गोलगप्पे ही हैं। यह हर जगह आसानी से मिल जाता है और बहुत पसंद भी किया जाता है। वाकई गोलगप्पे के खट्टे-मीठे पानी की खुशबू से हर कोई उसकी तरफ खिंचा चला जाता है।

    लेकिन, क्या आप जानते हैं कि जहां एक तरफ गोलगप्पे खाने के कई फायदे हैं, तो वहीं उसके नुकसान की भी कई मामलों में आशंका है। आइए जानें गोलगप्पे के नुकसान के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, गोलगप्पे खाने के फायदे के साथ में कुछ नुकसान भी हैं। ज्यादा और पानी या किसी अन्य सामग्री के खराब होने की वजह से गोल गप्पे खाने से डायरिया, डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त, पीलिया, अल्सर, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट में हल्का या तेज दर्द और आंतों में सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

    डॉक्टरों का कहना है कि गोलगप्पे खाने से ब्लडप्रेशर की शिकायत भी हो सकती है। दरअसल, गोलगप्पे के पानी में नमक का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में किया जाता है, इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके अलावा गोलगप्पों को तलने के लिए कई बार इस्तेमाल किए हुए तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे सेहत खराब होती है।

    गोलगप्पे का तीखा और मसालेदार पानी आसानी से पेट खराब कर देता है। बेहतर होगा कि पानी पूरी खाते समय आप कम मात्रा में ही पानी पीएं। कच्‍चा या अधपका खाने से बचें, इनकी वजह से वायरस और बैक्‍टीरिया फैल सकता है।

    जानकारों के मुताबिक, कई गोलगप्पे वाले हाइजीन का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं, इसलिए गोलगप्पे उससे ही खाएं, जहां साफ सफाई हो। सभी चीजें ढककर रखी गई हो और गोलगप्पे वाला भी ग्लव्स आदि पहकर ही खिलाए। बारिश के मौसम में हाइजीन का खास ख्याल रखना पड़ता है वरना पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियां हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि बारिश में गोलगप्पे खाना अवॉइड करें।