File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ‘तुलसी’ भारत में ज्यादातर घरों में पाई जाती है। लेकिन, तुलसी के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आयुर्वेद में इसका का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। धार्मिक महत्व के साथ ही ये सेहत के लिए काफी फायदेमंंद है। कोरोना महामारी शुरू होने के बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) के बारे में सबसे ज्यादा बात बात हुई है. लोग अपने शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए तरह-तरह उपाय करते हैं। 

    उत्तर भारत में ठंड (Winter Season) का मौसम भी शुरू हो चुका है. ऐसे में ठंड के मौसम में की तरह की बीमारियां हो सकती है। इसलिए खुद को हेल्दी रखने के लिए आप तुलसी की चाय (Tulsi Tea) का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

    ‘तुलसी की चाय’ बनाने का तरीका

    तुलसी की चाय में दूध या चीनी न डालें, वरना इसके फायदे कम हो जाते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उसमें तुलसी की 8 से 10 पत्तियों को धोकर डाल दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी अदरक और इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं। करीब 10 मिनट तक इसे उबलने के लिए छोड़ दें। जब चाय अच्छी तरह से उबल जाए तो उसे छान लें। इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद या नींबू का रस डालकर पीएं।

    ‘तुलसी की चाय’ पीने के ये फायदे

    अगर आप प्री-डायबिटीज या टाइप-2 डायबिटीज से परेशान हैं, तो तुलसी के पौधे के सभी हिस्से आपके ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं। पशुओं और मानव अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी मधुमेह के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकती है। चूहों पर किए गए अध्ययन में देखने को मिला कि तुलसी का अर्क 30 दिनों में ब्लड शगर के लेवल को 26 फीसदी तक कम कर सकता है।

    तुलसी की चाय पीने से आपको ठंड में होने वाली कफ, खांसी, जुकाम, अस्थमा और जकड़न जैसी परेशानियां दूर होती हैं।

    इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. यह दांतों की कीटाणुओं को दूर कर सांस की बदबू दूर करने में मदद करता है।