गर्दन में अगर आ जाए अकड़न, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम, दवाइयां नहीं

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: आमतौर पर गर्दन में ‘अकड़न’ यानी दर्द होना एक आम प्रॉब्लम है। गर्दन में अकड़न और दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- रात को गलत पोजीशन में सो जाने, या कम्प्यूटर के सामने लगातार ज्यादा देर तक बैठे रहने की वजह से भी गर्दन अकड़ जाती है।

    कई बार मौसम परिवर्तन के कारण भी गर्दन में अकड़न व दर्द हो सकता है। यह दर्द गर्दन के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे मांसपेशियां, नस, हड्डियां, जोड़ और हड्डियों के बीच की डिस्क में। कुछ लोग इसके लिए दवा खाते हैं लेकिन उससे जल्दी आराम नहीं पड़ता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर इससे निज़ात पा सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू नुस्खे के बारे –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, ‘सेंधा’ नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता जो गर्दन के अकड़ जाने की समस्या को दूर करता है। यह शरीर में मौजूद कई एंजाइम को नियमित करके सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे मांसपेशियों से तनाव और कम हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बाथटब में गुनगुने पानी के साथ 2 कप सेंधा नमक डालकर गर्दन तक पानी करके 15-20 मिनट तेल जाएं। ऐसा एक सप्ताह में 3 बार करें।

    हाथ के पंजे के पीछे ‘लुओ जेन’ एक्यूप्रेशर बिंदु भी गर्दन की अकड़न का इलाज करने में मददगार है। इसके लिए मध्यम और सूचक उंगलियों के पोर के पास स्थित 2 हड्डियों के बीच वाले भ्रंश पर हल्की-हल्की मालिश करें और कुछ मिनटों के लिए दबाव बनाए रखें। इससे आराम मिलेगा।

    जानकारों के मुताबिक,गर्दन में अकड़न का इलाज करने के लिए मसाज करना एक बेहतर उपाय है। मसाज करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। यह गर्दन के दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए तेल को गर्म करके प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर कुछ समय तक मसाज करें।

    बर्फ से सेंकाई करने पर भी गर्दन की अकड़ ठीक हो जाती है। ठंडा तापमान दर्द को शांत करने में मदद करेगा और लैक्टिक एसिड के निर्माण को सीमित करेगा। इससे दर्द कम होगी।

    बर्फ से सेंकाईं पर राहत न मिले, तो गर्म सेंक की मदद लें। इसके लिए गर्दन के क्षेत्र में कम से कम 10 मिनट के लिए हीटिंग पैड, गर्म पानी की बोतल, गर्मी की चादर या तौलिया से सिकाई करें। आप हॉट वाटर शावर भी ले सकते हैं।