coriander, Dhanteras 2023

धनिया की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

    Loading

    आमतौर पर हरी धनिया (Coriander Leaves) का इस्तेमाल व्यंजनों को सजाने या चटनी बनाने के लिए ही करते हैं। यह इतना आम है कि सब्जियों की खरीददारी के साथ मुफ्त मिल भी जाती है। लेकिन, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

    धनिया की पत्तियों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन C , विटामिन K, एंटीऑक्सीडेंट, फॉलेट, बेटा कैरोटीन आदि पाए जाते है। धनिया की पत्तियों में बहुत कम फैट पाया भी जाता  सेहत के लिहाज से इसका सेवन हर किसी को करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इसके इस्तेमाल से शुगर लेवल पर नियंत्रण रखा जा सकता है। इसके अलावा, पेट संबंधी विकारों को दूर करने में भी ये सहायक होता है। तो आइए जानते हैं धनिया की पत्तियों से क्या-क्या फायदे होते हैं ?

    * स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक,धनिया में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होता है। इसलिए यह सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण जोड़ों के बीच में सूजन है। इसलिए धनिया की पत्तियां सूजन को कम करने में मददगार है।

    * एक्सपर्ट्स के अनुसार धनिया में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बढ़ावा देने में मददगार साबित होते हैं। बता दें कि जब खाना ठीक तरीके से नहीं पचता है तो एसिडिटी और पेट में सूजन की परेशानी हो जाती है जिसे कम करने में धनिया कारगर है, जो लोग पेट संबंधी दिक्कतों से ग्रस्त हैं उन्हें रात भर धनिया के बीजों को पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करना चाहिए।

    * धनिया की पत्तियों के सेवन से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती हैं। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल की मात्रा घट जाती हैं। इससे सर्दी में धनिया की पत्तियों का सेवन करने से हार्ट डिजीज संबंधी जोखिम कम हो सकता है।

    * धनिया के पत्ते को सर्दी के मौसम में रोजाना खाने से सर्दियों में होने वाली बीमारियों जैसे वायरल, सर्दी-खांसी व जुकाम जैसी बीमारी नहीं होती हैं।

    * धनिया की पत्ती स्किन की समस्या के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। ये स्किन पर होने वाले ब्लैकहेड, पिंपल और ड्राई स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं।

    -सीमा कुमारी