अगर सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी सांसें भी फूलती हैं, तो ऐसा करें, बनी रहेगी फिटनेस

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: मौजूदा दौर में भागदौड़ और बिजी लाइफ में ज्यादातर लोग अपनी हेल्थ पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते   है। जिससे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अक्सर सुनने को मिलता है, सीढ़ियां चढ़ते वक्त लोगों की सांसें फूलने लगती है। कई लोगों को तो दो-चार सीढ़ियां चढ़ने में ही शामत आती है। ये समस्या हर उम्र के लोगों में पाया जाता है। बदलते जीवनशैली के कारण ये समस्या उत्पन्न हो रही है। लोग अपने स्वास्थ्य का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाते हैं, इसलिए वे कमजोर महसूस करते हैं और उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानें इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय।

जानकारों के अनुसार, जिन लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है। उन लोगों में ये समस्या आम तौर पर देखी जाती है। इसलिए अपने आहार में पोषक युक्त भोजन शामिल करें। जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और सीढ़ियों पर चलते वक्त आपकी सांसें नहीं फूलेंगी।

शरीर में पानी की कमी की वजह से भी ये समस्या होती है। डिहाइड्रेशन की समस्या के कारण सीढ़ियां चढ़ते वक्त सांस फूलने लगती है। भरपूर मात्रा में पानी पिएं, चाहे तो आप रोजाना नारियल पानी और फलों के जूस को भी शामिल कर सकते हैं। तनाव के कारण भी दो-चार सीढ़ियां चढ़ने पर ही सांसे फूलने लगती है। ऐसे में आप तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें। देर तक सोने पर भी ये समस्या उत्पन्न होती है। हर रोज पूरी नींद लें और दिन में सोने की आदत से बचें।

इतना सब करने के बाद भी अगर जल्दी सांस फूलने जैसी परेशानी बरकरार रहती है तो फिर उसको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। क्योंकि, यह एक क्रोनिक फैटीग सिंड्रोम (Chronic Fatigue Syndrome) का भी संकेत हो सकता है।