दूध में भिगोए हुए काजू खाने के फ़ायदे जानिए, ये बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

Loading

सीमा कुमारी-

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) में लोग सबसे ज्यादा काजू (Cashew) खाना पसंद करते है। एक्सपर्ट्स की मानें तो काजू सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। काजू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है। जैसे -फाइबर, कैल्शियम विटामिन के, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 ,मैंगनीज, जिंक, आयरन और फास्फोरस पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में सहायक होते हैं। इसके सेवन से एनीमिया, ब्लड शुगर, कब्ज, हृदय रोग आदि में फायदा मिलता है। वहीं, काजू को दूध में भिगोकर खाने से सेहत को दोगुना फायदा मिलता है। आइए जानें क्या है काजू मिल्क और सेहत पर होने वाले इसके फायदों के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध में भिगोया काजू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें विटामिन और मिनरल दोनों प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से काजू का सेवन कर सकते हैं, तो आप जल्द बीमार नहीं पड़ेंगे।

यदि आप काजू का दूध पीते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है। इस दूध में एनाकार्डिक एसिड नामक एक बायोएक्टिक कम्पाउंड होता है, जो शरीर में फैट का जमाव नहीं होने देता है। इससे वजन नहीं बढ़ता है। साथ ही गाय और बादाम के दूध की तुलना में इसमें कैलोरी भी कम होती है। वेट लॉस कम करने के लिए काजू का दूध बेस्ट विकल्प हो सकता है।

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो काजू को दूध में भिगोकर खाएं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए फाइबर युक्त चीजें खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके लिए दूध में काजू को भिगोकर रख दें। अगली सुबह को काजू का सेवन करें। इससे बहुत जल्द कब्ज में आराम मिलता है।

काजू के दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। विटामिन डी फॉस्फोरस, कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने का काम करता है, जिससे हड्डियां मजबूत और हेल्दी बनी रहती है। इस दूध के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है।

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो रोजाना दूध में भिगोकर काजू खाएं। इस विधि से काजू खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में काजू भिगोकर सुबह नाश्ते के समय खाएं। दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, काजू में विटामिन के, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और मैंगनीज जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों से हड्डियां मजबूत होती हैं। वृद्ध और वरिष्ठ लोग जोड़ों और हड्डियों के दर्द को दूर करने के लिए काजू वाला दूध का सेवन कर सकते हैं।

काजू के दूध में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं। काजू का दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता हैं। जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक हैं। वे भी इसका सेवन कर सकते हैं। काजू रक्तचाप के स्तर को कम करता हैं। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी काजू लाभदायक होता हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य हृदय विकार हैं। इसके अलावा, एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी फायदेमंद हैं।