चैत्र नवरात्रि’ में पूरे दिन एनर्जी के लिए खाएं ये चीजें, वेट लॉस का फ़ायदा भी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) शुरु होने वाली है। 9 दिनों तक चलने वाले इन शुभ दिनों में मां दुर्गा के रूपों की उपासना करने का विशेष प्रावधान होता है। इस दौरान हिंदू श्रद्धालु यानी माता के भक्त 9 दिनों तक पूजा-अर्चना के अलावा व्रत भी रखते हैं। अक्सर लोग व्रत में कुट्टू की पूरी, पराठे, पकौड़े और फ्राई आलू जैसी चीजें खाते है।   जिससे वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है। अगर, आप वेट लॉस को ध्यान में रखते हुए उपवास कर रहे हैं तो ऐसा भोजन खाना चाहिए। जिससे पेट भी भर जाए और वजन भी कम होने लगे। आइए जानें नवरात्रि के 9 दिनों में आप मां दुर्गा की भक्ति और पूजा के साथ कैसे खुद की सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी

हेल्थ के लिए बेस्ट माने जाने वाले साबूदाना का स्वाद भी लाजवाब होता है। व्रत रखने वालों के लिए ये एक तरह का सुपरफूड है क्योंकि इससे वजन घटाने समेत हेल्दी रहने जैसे कई फायदे मिलते है। साबूदाना को आप कई तरीकों से खा सकते हैं, लेकिन चैत्र नवरात्रि के दिनों में या किसी भी व्रत में इसकी खिचड़ी बनाकर खाना बेस्ट रहता है।  सेंधा नमक वाली साबूदाना खिचड़ी का स्वाद शानदार है।

दही

व्रत डाइट में दही जरूर शामिल करें। दही खाने से पेट हेल्दी रहता है। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और दही वजन घटाने में भी मदद करता है। जो लोग रोजाना दही खाते हैं उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है। व्रत में दही से मीठी लस्सी या सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर छाछ बनाकर पी सकते है। इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और वजन भी कम होगा।

फ्राईड मखाने

नवरात्रि में फलाहार व्रत रखने वाले मखाने को घी में फ्राई करके खा सकते हैं। एनर्जी देने वाले मखाने को इस तरह से तैयार करना बेस्ट रहता है क्योंकि ये टेस्टी भी लगते हैं। मखाने को फ्राई करने के बाद इसमें सेंधा नमक डालकर खाएं।

खजूर  

हेल्दी और टेस्टी खजूर से भी कई चीजों तैयार की जा सकती है। नवरात्रि में आप खजूर की खीर का भोग मां दुर्गा को लगा सकते हैं। इसे प्रसाद के रूप में खाने के साथ-साथ शरीर के लिए भी कई फायदे हो सकते हैं।