जानें सर्दियों में हीटर से होने वाले सेहत को गंभीर नुकसान, हो जाएं सावधान

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों में कई लोग ठंड से बचने के लिए अपने घरों और गाड़ियों में हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि, कुछ लोगों को बहुत ज्यादा ठंड लगती है और हीटर के बिना उनका गुजारा ही नहीं हो पाता हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, हद से ज्यादा हीटर का इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत खतरनाक है।

    हीटर और ब्लोअर जलाते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी ही है। खासतौर से, अस्थमा के मरीज वालों को हीटर का इस्तेमाल कम से कम ही करना चाहिए।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हीटर से निकलने वाली हवा स्किन को बहुत रूखी कर देती है। हीटर की वजह से लोगों को नींद न आने, मितली, सिर दर्द जैसी दिक्कतें भी देखने को मिल सकती हैं। कन्वेंशन हीटर, हैलोजन हीटर और ब्लोअर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपको बीमार कर सकता है। इन हीटर से निकलने वाले केमिकल सांस के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं और अंदरूनी हिस्सों को नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर, अगर आपको अस्थमा या एलर्जी की समस्या है, तो ऐसे में हीटर का इस्तेमाल कम से कम ही करना चाहिए।

    हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है। ऑक्सीजन का स्तर कम होने की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

    आप जब एक बार रूम में हीटर या ब्लोअर चलाकर बैठ जाते हैं तो आपके शरीर का तापमान उस हिसाब से खुद को अडजस्ट कर लेता है। लेकिन, फिर जब आप उस कमरे से बाहर जाते हैं, तो फिर से शरीर के तापमान में अचानक से बदलाव होता है। शरीर के तापमान में इस तरह से उतार-चढ़ाव होने पर बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप अस्थमा के मरीज हैं या फिर आपको एलर्जी की समस्या है तो आम हीटर की जगह ऑयल वाले हीटर का इस्तेमाल करें। इस हीटर में तेल से भरी पाइप होती है। जिसकी वजह से हवा शुष्क नहीं होती है। अगर आप रेगुलर हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे कुछ मिनट के बाद ही बंद कर दें। अगर आपको साइनस या ब्रोंकाइटिस की समस्या है तो ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।  ये हवा में नमी को बनाए रखता है। जिससे सांस संबंधी कोई दिक्कत नहीं होती है।

    जानकारों का मानना है कि, कमरे में हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे के कोने में पानी का एक कटोरा जरूर रखें। यह वाष्पीकरण की तरह काम करेगा और हवा में नमी के स्तर को बनाए रखेगा। इसके साथ ही हीटर को हमेशा उचित तापमान पर ही सेट करें।