File photo
File photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    एक स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में  ‘हीमोग्लोबिन’ का होना बहुत ही जरूरी है। हीमोग्लोबिन की कमी से व्यक्ति में थकान, त्वचा का पीला पड़ना, सांस फूलना, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, ऊर्जा की कमी, बालों का झड़ना, हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर जैसे आम लक्षण देखने को मिलते हैं।

    ऐसा कहा जाता है कि, एक स्वस्थ व्यक्ति में 14 से 18 मिलीग्राम और महिला के शरीर में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन अवश्य होना चाहिए। लेकिन इसके लिए आपको किसी दवा को लेने की जरूरत नहीं। कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करके आप आसानी से हीमोग्लोबिन की कमी पूरी कर सकते है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,पालक को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। आयरन के अलावा, पालक में विटामिन-ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स की अच्छी खासी मात्रा होती है। इसके अलावा मैगनीज, कैरोटीन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और फॉस्फोरस होता है।

    पालक (spinach)  इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मसल्स की ग्रोथ के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। ऐसे में एनीमिया के मरीज को पालक का सेवन अवश्य करना चाहिए।

    खून की कमी दूर करने के लिए मेथी का भी सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें उच्च मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायता मिलती है। मेथी के पत्ते और बीज दोनों का सेवन फायदेमंद होता है।

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप लोबिया को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें 26 से 29 प्रतिशत तक आयरन मौजूद होता है। इसे आप सब्जी के तौर पर या स्प्राउट्स के तौर पर ले सकते है।

    चुंकदर (beetroot)  का सेवन करने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है। इसके अलावा यह फोलिक एसिड, फायबर, मैग्नीज और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है। आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

    अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो आपको सर्दियों भर गुड़ (jagget) का सेवन जरूर करना चाहिए  । गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होने के साथ विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आपके शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ गले और फेफड़ों के संक्रमण से बचाता है। हड्डियों को मजबूत बनाता है और शारीरिक थकान को दूर करता है।

    विटामिन-सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर आंवला शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को तेजी से बढ़ाता हैं। अगर आपको एनीमिया की समस्या हो तो नियमित रूप से इसका सेवन करें.आंवले को अचार, कैंडी, चटनी, पाउडर, मुरब्बा आदि कई तरह से खाया जा सकता है।