Sleep Apnea, Plant Based Diet
स्लीप एपनिया के लिए प्लांट बेस्ड डाइट सही ( फोटो-डिजाइन)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई सेहत का ख्याल रख नहीं पाते है तो वहीं पर सोने की आदत बदलने से स्लीप एपनिया (Sleep Apnea) जैसी समस्या हो जाती है जिसके लिए इलाज समय पर कराना जरूरी है। ऐसे में ही हाल ही में रिसर्च में खुलासा हुआ है कि, अगर आप प्लांट बेस्ड डाइट ( Plant Based Diet)लेते हैं तो इस समस्या से बचाव करना संभंव हो जाता है। इस डाइट से दिल और दिमाग दोनों तंदुरूस्त रहते है और हेल्थ एक्सपर्ट भी इसे लेने की सलाह देते है। 

स्टडी में क्या हुआ खुलासा

मौजूदा समय में स्लीप एपनिया की बीमारी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो वहीं पर इस बीमारी पर दवाईयों के बिना कंट्रोल कर पाना मुश्किल है। ऐसे में अगर आप प्लांट बेस्ड फल, सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज लेते हैं तो इस बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसे लेकर किए शोध में पाया गया जो लोग प्लांट बेस्ड डाइट रोजाना लेते है उन्हें इस बीमारी का खतरा कम रहता है। इसमें भी अनहेल्दी डाइट जैसे-प्रोसेस्ड ग्रेन्स, ज्यादा नमक और चीनी वाले फूड आइटम्स को शामिल करना जरूरी नहीं है।

क्या होती है प्लांट बेस्ड डाइट

इस प्लांट बेस्ड डाइट में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम किया जाता है, जबकि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट और बीज जैसी चीजों का इस्तेमाल अधिक होता है। यह हेल्दी डाइट में से एक होती है।

क्या होता है स्लीप एपनिया

यहां पर स्लीप एपनिया नामक बीमारी की बात की जाए तो, यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें सोते समय व्यक्ति सांस नहीं ले पाता। इतना ही नहीं इस बीमारी में विंड पाइप ब्लॉक और दिमाग का ठीक से ब्रीदिंग को कंट्रोल न कर पाना शामिल होता है। 

स्लीप एपनिया के लक्षण

सामान्य तौर पर इसके कई लक्षण होते है जिनके बारे में जान लेना जरूरी है..

1- सोते समय सांस लेने में दिक्कत

2- नींद में खर्राटे लेना

3-सोते समय सांस लेना बंद हो जाना 

4- नींद पूरी नहीं होने पर सिर दर्द का होना