घर पर लगाएं ये पौधे, ऑक्सीजन लेवल बढ़ेगा और प्रदूषण होगा कम

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: पिछले कुछ दिनों से देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा हैं। इस जहरीले धुएं से बड़ी संख्या में लोग बीमार भी रहे हैं और अस्पताल में पहुंच रहे हैं। सांस लेने में दिक्कत हो रही हैं। लोग बाहर कम निकल रहे हैं। इसके बचाव के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। पर प्रदूषण (Pollution) कम नहीं हो रहा है। ऐसे में आप चाहे तो अपने घर की हवा को आसानी से शुद्ध रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको यह पूरी खबर पढ़नी होगी। प्रदूषण से बचाव के लिए जरूरी है कि घर की हवा को शुद्ध किया जाए। कई ऐसे पौधे हैं जो न सिर्फ घर की हवा को शुद्ध करते हैं, बल्कि कई खतरनाक तत्वों को भी खत्म करते हैं। आइए जानें इन पौधे के बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर भारतीय घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है। इसे घर में रखने से घर में अच्छा स्वास्थ्य और भाग्य आता है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर के अंदर रखा जाए, तो ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, क्योंकि ये दिनभर में 20 घंटे ऑक्सीजन को देता है। इतना ही नहीं, यह हवा से कार्बन ऑक्साइड , कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करता है।

एलोवेरा ऐसा पौधा है, जो आमतौर पर हर किसी की छत पर लगा मिल जाएगा। यहां तक की आयुर्वेद में भी इसके तमाम फायदों का जिक्र किया गया है। ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए इसे घर में रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसकी पत्तियों में वातावरण में मौजूद बेंजीन और फॉर्मलडिहाइड को अब्जॉर्ब करने की बेहतरीन क्षमता है। चूंकि यह पौधा धूप में पनपता है, इसलिए इसे घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर्याप्त धूप आती हो।

बॉस्टन फ़र्न भी प्रदूषण में लाभदायक है। यह आप अपनी बालकनी की शोभा भी बढ़ा सकता है। इस पौधे को ज़्यादा पानी की ज़रूरत होती है। इसके अलावा, सर्दियों के मौसम में इस पर ख़ास तौर पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है। साथ ही, इसे उजाले में तो रखना होता है लेकिन डायरेक्ट लाइट से बचाना होता है।  

लेडी पाम भी हवा को साफ़ करने का एक बेहतर विकल्प है। यह पौधा formaldehyde, ammonia and xylene टोक्सिंस को साफ़ करता है। इसे ज़्यादा ठंड में नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि इसे 15-23 डिग्री के बीच रखा जाना चाहिए।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, ऑक्सीजन की कमी हो जाए, तो घर में स्पाइडर प्लांट लगाना बढ़िया विकल्प है। इसे रिबन प्लांट (Ribbon Plant) के नाम से भी जानते हैं। यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजीन और फॉर्मलडिहाइड को छानकर हवा की क्वालिटी में सुधार करता है। इतना ही नहीं, ज्यादातर लोग हैप्पी वाइब्स और स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए इस पौधे को घर में लगाते हैं। इसे आप घर के लिंविंग रूम में रखें और हफ्ते में मात्र एक बार पानी दें।