सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है मूली, जानें इसे खाने के फायदे

    सीमा कुमारी

    सर्दियों (winter) में मिलने वाली मूली (Radish) भले ही आपको मामूली सब्‍जी लगे, लेकिन यह औषधीय गुणों से भरपूर होता  है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में मूली शामिल करेंगे, तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर समेत कई बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

    सर्दी के दिनों में मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी, मूली का अचार और सलाद आमतौर पर हर घर में खूब खाया जाता हैं। लेकिन, कई लोग ऐसे भी हैं, जो मूली को देखकर ही मुंह बना लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आपके लिए मूली के फायदों  (Benefits of Radish) को जानना बहुत ही जरूरी है। आइए जानें –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पायरिया (Pyorrhea) से परेशान लोग मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें और इसका रस पीएं, तो बहुत फायदा होगा। मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है। मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं। ऐसे में इसका सेवन करना दांतों और मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

    अगर आपको हमेशा ही सर्दी और खांसी की शिकायत बनी रहती है, तो आपको अपनी डाइट में मूली शामिल करने की जरूरत है। मूली में anti-congestive गुण पाए जाते हैं जो कफ को खत्म करने में सहायक होते हैं।

    मूली का नियमित रूप से सेवन करने से किडनी और लिवर स्वस्थ रहते हैं। साथ ही इसे खाने से भूख भी बढ़ती है।

    अगर आप शारीरिक रूप से थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो मूली का रस जरूर पीएं। मूली के रस को गर्म कर उसके थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर गरारे करना भी फायदेमंद है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, औषधीय गुणों से भरपूर मूली में विटामिन C, जिंक, B कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस भरपूर मात्रा में होता है। मुंहासों के लिए मूली का टुकड़ा गोल काट कर मुंहासों पर लगाएं और तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए। थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा।

    सर्दियों में मूली खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता और खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है।

    मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है। यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है। रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है।