Seborrheic Dermatitis, Lifestyle News
सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी का सीजन (Summer Season) जहां पर आ गया है वहीं पर इस सीजन में एक से बढ़कर एक मौसमी बीमारियां पनपती रहती है जिनका अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है और उपचार भी कम ही होता है। क्या आपने सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (Seborrheic Dermatitis) बीमारी के बारे में सुना है जिसमें शरीर के लाल दाने दिखाई देने पड़ते है।

क्या होती है सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस

यह त्वचा से जुड़ी बीमारी सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस होती है जिसमें त्वचा पर पैच, सूजन या रूसी जैसी व्हाइट स्किन निकलने लगते हैं। यह ऑयली स्किन को काफी ज्यादा प्रभावित करता है। यह बीमारी केवल चेहरे ही नहीं शरीर के कई हिस्सों में दिखाई देने लगती है इसमें चेहरा, नाक, आइब्रो, कान,पलकें और छाती पर होती है. लेकिन यह गंभीर रूप तब लेती है जब इसका विकराल रूप स्किन पर दिखाई देता है। इसके अलावा यह चेहरे को कई तरह से प्रभावित करता है इसमें स्किन इंफेक्शन को ट्रिगर कर सकता है. इस बीमारी में स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं. इसमें दाने निकलने लगते हैं।

जानिए सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के लक्षण

इस गंभीर बीमारी के स्किन पर कई प्रकार के लक्षण दिखाई देते है जैसे-

1- स्किन का रंग सफेद या पीला नजर आता है।
2- स्किन पर आपको पपड़ीदार और दाने निकलने लगते है, यह पूरे शरीर को प्रभावित करता है।

जानिए क्य़ा होते है बीमारी फैलने के कारण

इस बीमारी के फैलने के कई कारण हो सकते है जो इस बीमारी को बढ़ा देते है जानते हैं..

1- एक बार जब किसी व्यक्ति को त्वचा पर मैलासेज़िया से एलर्जी हो जाती है, तो समस्या बढ़ती है।
2- मौसम के बदलने से भी इस प्रकार की स्किन से जुड़ी बीमारी होती है।
3-जिस दवाओं में सोरालेन और लिथियम शामिल हो।

बीमारी का इलाज है संभव या नहीं

इस गंभीर बीमारी सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस की बात की जाए तो, इसे ठीक नहीं किया जा सकता है कहते हैं एक बार जब किसी व्यक्ति को त्वचा पर मैलासेज़िया से एलर्जी हो जाती है, तो इसके संपर्क में आने से हमेशा समस्या हो सकती है। इसे नियंत्रण में रखने का एकमात्र तरीका एंटी-यीस्ट उपचार का उपयोग करना है, जो सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस को दबा देगा लेकिन इसे खत्म नहीं करेगा।