ठंड के मौसम में उचित मात्रा में पीएं पानी, वरना ‘इन’ रोगों से हो सकता है सामना

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ने लगी है। इस मौसम में लोगों को कई तरह की शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, ठंड के मौसम में अक्सर लोग गर्मी के मुकाबले कम पानी पीते हैं, जिसके चलते बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है।

ऐसे में ये कई बीमारियों की वजह बनती है। मौसम चाहे कोई भी हो पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही गंदगी निकालने का काम भी करता है। शरीर को उचित मात्रा में पानी नहीं मिलने कई गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती है। ऐसे में आइए जान लें। सर्दियों के मौसम में कम पानी पीने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है साथ ही हमे इस मौसम में कितना पानी पीना चाहिए।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आपको ये जानकर शायद हैरानी होगी कि कम पानी पीना सिरदर्द की वजह बन सकता है, लेकिन ये बिल्कुल सच है। दरअसल,जब हम कम पानी पीते हैं तो हमारे शरीर का हाइड्रेशन लेवल गिरता है और ये सिरर्दद की समस्या खड़ी करता है।

कम पानी पीने से आप पेट से जुड़ी समस्या के शिकार हो सकते हैं। जैसे आपका पाचन बेहतर नहीं होता है साथ ही आ कब्ज की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं। इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी से आपके पेशाब का रंग गहरा पीला हो जाता है और उसमे से गंध भी आने लगती है।

पानी कम पीने से यूरिन इंफेक्श होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में कम पानी पीने से मूत्राशय और उसकी नली बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है।जिस वजह से यह बीमारी लोगों को होती है। हालांकि महिलाएं इसका ज़्यादा शिकार होती हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, ठंड के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कम पानी पीना, जब हम कम पानी पीते हैं तो त्वचा रूखी होने लगती हैं। ऐसे में ठंड के दिनों में भी जरूरत के अनुसार पानी पिए।

इसके अलावा, कम पानी पीने से आपका मुँह से बदबू आने लगती है। दरअसल, जब हम कम पानी पीते यहीं तो इस वजह से हमारे बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है जिसका बुरा असर आपके बॉडी के कई बॉडी के पार्ट्स पर पड़ता है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होता है, जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। ऐसे में याददाश्त कमजोर होने के चांसेस रहते है। ऐसे में ऐसी गलती भूलकर भी न करें।

आपने अक्सर सुना होगा कि कम पानी पीने से किडनी स्टोन हो सकता है और ये सच है। किडनी को ढ़ंग से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है, ऐसे में पर्याप्त पानी नहीं मिलने पर किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और इससे यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन या ट्रैक में जलन होने की संभावना हो सकती है।

अपने आप को इस मौसम में हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए समय समय पर पानी पियें। एक दिन में 3-4 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। यही आपको सेहतमंद और तरोताजा रखता है। रोजाना 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए।