PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अक्सर देखा जाता है कि जब छोटे बच्चों के दांत निकलते हैं, तो मसूड़ों में दर्द होने की वजह से वह चिड़चिड़े हो जाते हैं और बात-बात पर रोने लगते हैं। लेकिन लक्षण देख कर ही आपको इस बात का पता लगाना होता है। इस दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए आमूमन लोग डॉक्टर की दवाएं बच्चों को खिलाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से बच्चे को आराम दिला सकते हैं। आइए जानें उन घरेलू उपायों के बारे में –

    जानकरों के अनुसार, वैसे तो बाजार में बच्चों के कई ऐसे खिलौने आते हैं जिन्हें दांत निकलने पर बच्चों को दिया जाता है। हालांकि ये प्लास्टिक के होते हैं, जो बच्चों को लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। आप लकड़ी के किसी ठोस खिलौने (जिसे चबाया जा सके) को बच्चे को दे सकते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चे को दर्द से आराम दिलाने के लिए आप अपने हाथों को अच्छे से साफ करें और फिर साफ कपड़े या फिर फिंगर कैप पहन कर बच्चे के मसूड़े हल्के से दबाते हुए मसाज करें। ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा।

    अगर आप दूध पिलाने वाली बोतल को उल्टा करके फ्रीज करते हैं, तो निप्पल के पास जो बर्फ बनती है, वह थोड़ी सख्त हो जाती है। ऐसे में बच्चे को आप ये बोतल दे सकती हैं। ध्यान दें कि उल्टा रखते समय फ्रिज की सतह साफ हो।

    अपने छोटे बच्चों के मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए एक गाजर लेकर उसे अच्छे से साफ करें, फिर स्क्रैप करके काट लें। काटने के बाद इसे थोड़े समय के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। पर ध्यान में रखें कि, गाजर की स्टिक मोटी हो। अगर गाजर की स्टिक मोटी होगी तो बच्चा इसे तोड़ नहीं पाएगा और इसे ज्यादा समय तक चबाएगा।