ये सब्जियां बचा सकती हैं खतरनाक बीमारियों से, अपने भोजन में जरूर करें शामिल

vegetables , dangerous diseases, diet,

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी खाना बहुत ही जरूरी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां (Green Vegetables) जरूर खाएं। हरी सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ा सकती हैं, बल्कि हरी सब्जियां मोटापा घटाने (Weight Loss), कैंसर, एनीमिया (Anemia) और पथरी (Stones) जैसे कई बीमारियों के लिए भी रामबाण हैं। ऐसे में आप कुछ विशेष सब्जियों को अपनी डायट में शामिल कर सेहतमंद रह सकते हैं। आइए जानें उन सब्जियों के बारे में-

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पोषक तत्वों से भरपूर हरी मटर का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। केवल एक मध्यम कप पके हुए मटर आपको 9 ग्राम प्रोटीन और विटामिन  A, C और K, राइबोफ्लेविन, थियामिन, नियासिन और फोलेट जैसे दूसरे पोषक तत्व देने में मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण मटर कब्ज के खतरे को कम करने के लिए भी फायदेमंद है।

    गाजर सबसे फायदेमंद सब्जियों में से एक माना जाता है। यह आसानी से उपलब्ध और शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो इसे काफी फायेदमंद बनाती है। शरीर के अंदर, बीटा कैरोटीन विटामिन-A में बदल जाता है। आपकी आंखों को स्वस्थ रखन के अलावा विटामिन-A प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें लहसुन मैंगनीज, विटामिन B6, विटामिन C और सेलेनियम से भरपूर होता है। ये एक सुपरफूड है जिसका इस्तेमाल पिछले कई सालों से किया जा रहा है। यह ब्लड शुगर के लेवल को नियमित करने, दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और विटामिन B1 भी भरपूर मात्रा में होता है। हालांकि इसकी मात्रा पर आपको ध्यान देना चाहिए।

    पोषक तत्वों से भरपूर पालक में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाई जाती है। सिर्फ 30 ग्राम कच्चे पालक में 56 प्रतिशत विटामिन A मिलता है। रोजाना पालक खाने से कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज, अस्थमा, लो ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

    आलू, विटामिन-C और B6 का भी अच्छा स्रोत है, इसका सेवन करना आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। आलू में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों के जोखिम को कम करने में आपके लिए सहायक है।