आज है ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’, जानिए इसका इतिहास और महत्व

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर साल 7 अप्रैल को ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ यानी, ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ ‘(World Health Day)मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया में हर व्यक्ति तक अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच हो, और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।

    साथ ही, वैश्विक स्वास्थ्य और इससे जुड़ी समस्याओं पर विचार-विमर्श करना भी है। आज भी बहुत सारे शहरी व ग्रामीण क्षेत्र है जहां स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं न के बराबर उपलब्ध है। अगर उपलब्ध भी है तो इतनी दूरी पर कि मरीज का समय से पहुंच पाना असंभव हो जाता है। स्वास्थ्य संबंधित सभी मुद्दों को हल करने के लिए हर साल ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’का आयोजन किया जाता है।  

    स्वास्थ्य के मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता (Awareness) फैलाने के उद्देश्‍य से डब्लूएचओ (WHO) के नेतृत्व में हर साल दुनिया भर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। अगर आसान शब्दों में कहें तो इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों की हेल्थ के लेवल को ऊंचा उठाना और लोगों को हेल्थ के प्रति जागरूक करना है। हर व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहे और उसे अच्छे इलाज की सुविधा मिल सके। साथ ही लोग जागरूक हों, ताकि दुनिया भर में फैली गंभीर बीमारियों की रोकथाम की जा सके।

    ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ का इतिहास और उद्देश्य, इस साल की थीम

    7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की स्थापना हुई थी। इसी के उपलक्ष में हर साल ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ मनाया जाता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यूनाइटेड नेशंस (UN) की स्पेशलिस्ट एजेंसी है।  

    विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत साल 1950 में हुई थी। इसी वर्ष डब्ल्यूएचओ (WHO) की पहली विश्व स्वास्थ्य सभा (World health assembly) हुई, जिसमें हर साल इस दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। एक इंटरगर्वन्मेटल ऑर्गेनाइजेशन है, जो आमतौर पर इसके सदस्‍य देशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयों के जरिए और उनके साथ मिलकर काम करती है।  

    विश्व स्वास्थ्य दिवस, 20 22 की थीम

    इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 की थीम ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (our planet, our health) है। इस साल की थीम का उद्देश्य हमारे ग्रह पर रहने वाले हर मनुष्य के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना है। भारत विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर ‘योग अमृत महोत्सव’ मना रहा है, जिसे आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य दिवस 2021 की थीम ‘एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ था।

    उद्देश्य

    कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया इस साल अपना 72वां विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रही है। ऐसे में इस दिवस का महत्व कई गुना ज्यादा बढ़ गया है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रखना है। दुनियाभर में लाखों की संख्या में लोग आज कई बड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं। जिसमें कोरोना, टीबी, पोलियो, कैंसर और एड्स जैसी कई घातक बीमारियां शामिल हैं। ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना ही इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है।