होली के दिन अगर चढ़ जाए भांग का नशा, तो ये घरेलू नुस्खे कर सकते हैं मदद, जानिए भांग के हैंगओवर से छुटकारा पाने के उपाय

Loading

सीमा कुमारी-

होली रंगों का त्योहार है। होली (Holi) का दिन है तो सेलिब्रेशन तो होता ही है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए खाने-पीने का चलन सालों साल पुराना है। इस दिन मिठाइयों से लेकर ठंडाई (Thandai) और लस्सी तक में भांग का इस्तेमाल खूब किया जाता है। होली पर कई लोग भांग और दूसरे नशे कर लेते हैं और फिर इनका उतरना एक टास्क सा बन जाता है और होली का मजा खराब हो जाता है।

कई बार भांग का नशा इतना ज्यादा हो जाता है कि सुबह-सुबह सिर में दर्द और वोमिट होने लगता है। चिड़चिड़ापन, घबराहट और नींद में कठिनाई जैसे लक्षण भांग के इस्तेमाल के आखिरी 10 घंटे बाद दिखाई देने लगते हैं। भांग के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, आंखें लाल होने लगती है और सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। आप भी होली के दिन भांग का सेवन करने वाले हैं तो आइए जानें कैसे हैंगओवर से मुक्ति पाएं।

नारियल पानी 

जानकारों के अनुसार, नारियल पानी भी नशा उतारने में असरदार है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो नशा बढ़ाने वाले केमिकल्स को खत्म करके उसे बेअसर करता है। अदरक के इस्तेमाल से भी आप भांग का नशा दूर कर सकते हैं। अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर को गर्म रखने में असरदार होती है। इसके सेवन से आप भांग के नशे को दूर कर सकते हैं। भांग का नशा ज्यादा चढ़ गया है तो अदरक का टुकड़ा चूसें।

भांग और कैफीन

भांग और कैफीन का एक साथ सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं है। भांग नर्वस सिस्टम को कमजोर करती है, जबकि चाय-कॉफी जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स रिफेशर का काम करती हैं। ये दोनों साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। भांग का हैंगओवर करना चाहते हैं तो आप दूध वाली चाय और कॉफी नहीं पिएं।

नींबू

नींबू में नमक मिलाकर चाटने से भांग का नशा जल्द उतर जाता हैं। इसके अलावा, अगर आप व्यक्ति को नींबू पानी पिला सकें तो बेहतर होगा। इससे जल्द नशा उतरता हैं।

संतरा 

संतरा खट्टा फल है, इसलिए अगर आप संतरा व्यक्ति को खिला सके तो बेहतर होगा। अगर व्यक्ति खाने की स्थिति में नहीं है तो उसे संतरे का जूस बनाकर पिला सकते हैं, इससे जल्द नशा उतर जाएगा।

भांग का सेवन करें तो पानी ज्यादा पीएं। पानी नेचुरल डिटॉक्सिफायर है, जो नशा उतारने में मदद करता है। आप चाहें तो पानी में नींबू का रस भी मिला कर पी सकते हैं। इसे पीने से शरीर और मन, दोनों को काफी आराम मिलेगा और नशा उतारने में मदद भी मिलेगी।