Long self life
Pic Source - Social Media

Loading

मुंबई: लीडर या बॉस बनने की चाह सभी की रहती है। लेकिन, जितना सोचना आसान है। उतना बनना आसान नहीं है। इसलिए एक अच्छा लीडर बनने के लिए सबसे पहले लीडरशिप क्वालिटी जरुर होना चाहिए। लीडरशिप क्वालिटी क्या होती है। आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। ताकि आपको लीडरशिप क्वालिटी डेवलेप करने में मदद कर सके।

1. इमानदारी(Honesty)
लीडर के अंदर पहला क्वालिटी होना चाहिए कि वह इमानदार हो। अपने प्रति। अपने काम के प्रति। अपने संस्थान के प्रति। अपने टीम के प्रति।

2.आत्मविश्वास (Confidence)
सक्सेस की पहली सीढ़ी ही होती है आत्मविश्वास। अच्छे लीडर में कॉन्फिडेंस  होना बहुत जरूरी है। क्योंकि इसके बिना लीडर न तो प्रभाशाली दिखता है और न ही वह टीम लीड कर सकता है। 

3.खुला विचार (Open Minded)
अच्छा लीडर बनने के लिए ओपेन मान्डेड होना बहुत जरूरी है। ताकि आप बदलावों को स्वीकार सकें। टीम आपसे अपनी प्रॉब्लम कहने में हिचकिचाए न। अच्छा लीडर होने के नाते इतना ओपेन मान्डेड होना चाहिए कि आप किसी को जज न करें। प्रोफेसनल लाइफ को पर्सनल लाइफ से रिलेट न करें।

4.सृजनात्मकता और नवाचार ( Creative and Innovation)
टेक्नॉलाजी के बारे में जानें और टीम को भी उसके बारे में बताएं। हमेशा नई टेक्नॉलाजी को सीखने के लिए रेडी रहना और टीम को इंस्पायर करना।  खुद भी हमेशा अपडेट रखना।

5.सुनने का कौशल (Listening Skill)
अच्छे लीडर की क्वालिटी न सिर्फ बोलने की होनी चाहिए बल्कि सुनने की भी होनी चाहिए। आप ऑर्डर ही न दें बल्कि अपनी टीम को सुनें भी।

6.निर्णय लेने की क्षमता (Decision Making Capabilities)
एक अच्छे लीडर में खुद से निर्णय लेने की छमता होनी चाहिए। टीम हमेशा डिसीजन लेने से आगे बढ़ता है। अच्छे लीडर में क्विक डिसीजन लेने की छमता होनी चाहिए।

7.पारदर्शिता (Transparency)
ट्रांसपेरेंसी का मतलब एक काम को खुले तौर पर करने से है, जिसमें न किसी भी प्रकार से कुछ भी छिपाने के लायक ना हो। Transparant होना एक प्रभावशाली लीडर की सबसे बड़ी विशेषता होती है।

8.जवाबदेही (Accountability)
अच्छे लीडर की क्वालिटी होती है कि अगर आपके टीम पर कोई मुसीबत परेशानी आती है, तो दूसरों पर थोपने के बजाय उसकी जवाबदेही खुद को करनी चाहिए।