Relationship Tips, Work Life Balance, Lifestyle News
वर्क लाइफ बैलेंस करने के टिप्स ( Social Media)

Loading

नवभारत डिजिटल टीम : डिजिटल युग (Digital Era) में हर कोई अपनी पर्सनल लाइफ (Personal Life) के साथ ही प्रोफेशनल लाइफ (Professional Life) भी जी रहें हैं ऐसे में अक्सर देखा जाता हैं कि पर्सनल लाइफ पर आपकी नौकरी या प्रोफेशनल लाइफ का असर पड़ता है। घर आने के बाद भी ऑफिस का काम करने वाले लोग अक्सर दोनों तरफ बैलेंस (WorkLife Balance) नहीं कर पाते है जिसका खामियाजा उनकी सेहत पर पड़ता है और वे लोग तनाव में आ जाते है। 

इन 4 टिप्स से अपनी जिंदगी को बनाएं खुशनुमा

अपनी पर्सनल लाइफ के साथ प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बिठाना तो जरूरी होता है। इसके लिए आप इन 4 टिप्स को जान लें, तो आपकी जिंदगी खुशनुमा बन जाएंगी। आइए जानते हैं…

1- काम के बीच लें छोटे-छोटे ब्रेक

आप ऑफिस के काम को लेकर तो काफी व्यस्त रहते है लेकिन पर्सनल या घर के कामों को लेकर सजग रहना भी जरूरी होता है। यहां लगातार काम करने बजाय आप छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। ऐसा करने से आप अपने काम पर फोकस कर पाएंगे और जल्दी काम निपटाकर घर जा सकेंगे। अक्सर ऐसा होता हैं ऑफिस में काम खत्म नहीं होने पर हम घर पर अपना ऑफिस का काम ले जाते है जिससे पर्सनल लाइफ पर इसका असर पड़ता है।

2- काम की प्राथमिकता को पहचानें

यहां पर दिन के हिसाब से आप अपने काम की प्राथमिकता को पहचान लें, यह तय करें कि, आज के लिए कौन सा काम करना जरूरी है। घर में बिजली का बिल भरने का काम हो या फिर महीने के लिए राशन भरने का या फिर इधर ऑफिस के कोई जरूरी काम। इन सब कामों के लिए रोजाना टू़ डू लिस्ट (To Do List) बनाएं रखें। ऐसा करने से आपका काम व्यवस्थित होगा और आपका दिमाग शांत रहेगा आप अच्छी तरह से आगे भी काम कर सकेंगे।

3-जितनी क्षमता उतना करें काम

आप ऑफिस में यह जानते है कि, ऑफिस के घंटों में कितना काम करने के आप सक्षम हैं उस तरह ही काम को करें। संकोच के साथ ज्यादा काम ना ले लें, ताकि बाद में आपको घबराना ना पड़ें। अगर सीनियर्स आपको ज्य़ादा काम भी देते हैं तो, बता दें वे पहले हाथ के काम को करेंगे उसके बाद ही कोई और काम करेंगे। ऐसा करने से आपके ऊपर किसी प्रकार का भार नहीं होगा। वहीं पर आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होने के साथ ही आप एक्टिव बने रहेंगे।

4- जहां का काम वहीं करने का नियम

अगर आप ऑफिस में है, तो केवल ऑफिस के कामों पर ध्यान दें व्यक्तिगत कामों को नहीं करें। ऐसा घर में भी करें यहां पर ऑफिस के मेल या कोई काम को आप करते है तो आपका वर्क लाइफ बैलेंस बिगड़ जाता है। इतना ही नहीं, ऑफिस में बॉस की डांट सुनने या काम बिगड़ने से खराब हुए मूड को घर में ना ले जाएं। खुद को शांत रखते हुए आप घर के काम करें।