Friendship, Lifestyle News
दोस्ती होती है जरूरी (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: दोस्ती यानि फ्रेंडशिप (Friendship), हर किसी के जीवन में इसकी परिभाषा और महत्व अलग-अलग है कोई जिंदगी के लिए दोस्त (Friend) बनाते है तो कई मतलब के लिए। सच्ची दोस्ती का होना जरूरी होता है ये नहीं हो तो आपको 15 सिगरेट पीने जितना नुकसान हो सकता है। इसे लेकर रिसर्च में सामने आया है कि अगर आप अपने जीवन में एक या दो दोस्तों को साथ रखते है तो आपके जीने की संभावनाएं 50 फीसदी तक बढ़ जाती है। 

15 सिगरेट पीने जितना नुकसान क्यों

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में की गई रिसर्च में खुलासा हुआ है इंसान के जीवन में दोस्त नहीं होने की स्थिति में फिजिकली और मेंटली तौर पर रोज एक साथ 15 सिगरेट पीने जितना नुकसान होता है। किसी के पास दोस्तों की कमी है या फिर उसका दोस्तों से कोई लगाव नहीं होने की स्थिति में बीमारी घेर लेती है और आप हमेशा अकेलापन महसूस करते है। इसके अलावा आपके पास बचपन के वहीं लंगोटिया यार है तो अकेलेपन का अहसास नहीं होता है आप हमेशा खुद को सुरक्षित महसूस करते है। 

दिल की बात समझने वाला दोस्त जरूरी

दोस्ती के लिए यारों की सेना की जरूरत नहीं होती बल्कि एक सच्चा और अच्छा दिल की बात समझने वाला दोस्त ही मिल जाए तो आपकी जिंदगी आसान हो जाती है। अच्छे दोस्त के होते आपको बीमारी, टॉक्सिक माहौल से निकलने में मदद मिलती है। घर-परिवार में ज्यादातर लोगों के होने से भी जीने की उम्र बढ़ती है छोटी फैमिली अक्सर अकेलापन महसूस कराती है। दोस्तों में आप सोशल मीडिया दोस्तों की गिनती ना ही करें तो सही है यहां पर दोस्ती का पैमाना अलग है सोशल दिखावा और समाज तक सीमित रहता है। 

क्या होता है दोस्ती का स्वीट स्पॉट

यहां पर रिसर्च के मुताबिक, क्लोज फ्रेंडशिप का पैमाना यानि ‘स्वीट स्पॉट’ का दायरा दोस्तों की संख्या पर निर्भर करती है इसमें 3.5 से 6 की संख्या को क्लोज फ्रेंडशिप का ‘स्वीट स्पॉट’ कहते है। वहीं दोस्ती निभाने के लिए आपके पास बेस्ट फ्रेंड के मामले में 1 या 2 दोस्त ही जरूरी होते है। रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ है कि, इंसान के पास 2 या 4 के करीब ही अच्छे और क्लोज दोस्त होते है जो दोस्ती निभाना पसंद करते है।