Photo Credit - Ani
Photo Credit - Ani

    उत्तर प्रदेश : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार (Festival) बेहद ही करीब है। इस बार रक्षाबंधन अगले हफ्ते यानी 11 अगस्त को गुरूवार के दिन है। इस खास मौके की तैयारी लगभग सभी लोगों ने शुरू कर दी है। भाई-बहन के इस त्योहार पर मिठाई (Sweet) की भी अहम भूमिका है। क्योंकी राखी (Rakhi) बांधने के बाद बहनें अपने भाइयों को मिठाईयां खिलाकर ही उनका मुंह मीठा करवाती हैं। वैसे तो त्योहार के मौके पर आमतौर पर मिठाईयां थोड़ी सी महंगी होती है। 

    आज हम आपको एक ऐसे मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी कीमत 25 हजार रुपये किलो है। दरअसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगरा की एक दुकान ने रक्षाबंधन के खास मौके पर गोल्डन घेवर नाम की स्पेशल मिठाई तैयार की है। इस घेवर (Ghevar) को आगरा के शाह मार्केट के पास ब्रज रसायन मिष्ठान भंडार द्वारा तैयार किया गया है। गौरतलब है कि घेवर एक राजस्थानी पारंपरिक मिठाई है। घेवर खाना लोगों को बहुत पसंद भी है। आमतौर पर घेवर दूध, घी, मैदा, चीनी और सूखे मेवों से बनाई जाती है। 

    आखिर क्यों 25,000 रुपये किलो बिकता है ये गोल्डन घेवर? 

    दरअसल, इस गोल्डन (Golden Ghevar) घेवर में पिस्ता, बादाम, पीनट्स, अखरोट के साथ कई ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण है। इसके बाद ऊपर से आइसक्रीम फ्लेवर की मलाई है। ANI के मुताबिक, इस घेवर के ऊपर 24 कैरेट के सोने की परत लगाई गई है। जिसकी वजह से इसकी कीमत आम घेवर से ज्यादा है। रक्षाबंधन के लिए खासतौर पर तैयार किए गए इस गोल्डन घेवर की कीमत ₹ 25,000 प्रति किलोग्राम है।