‘चैत्र पूर्णिमा’ के दिन करें ये काम, होगी श्री लक्ष्मी की कृपा, भर जाएगा घर का खज़ाना

चैत्र का महीना हिंदू कैलेंडर के मुताबिक साल का पहला महीना होता हैं।

    Loading

    -सीमा कुमारी

    इस वर्ष ‘चैत्र पूर्णिमा’ 16 अप्रैल, शनिवार को हैं। शास्त्रों के अनुसार, पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता हैं। इस दिन विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने और व्रत आदि रखने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती हैं।  

    चैत्र का महीना हिंदू कैलेंडर के मुताबिक साल का पहला महीना होता हैं। इसलिए इस पूर्णिमा का विशेष महत्व हैं। इस दिन किए कुछ कुछ विशेष उपाय करने से आपको धनवान बना सकते हैं। इन उपायों से जहां मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, वहीं व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आता हैं। आइए जानें चैत्र पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे-

    • धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। पूजा करने के बाद मां के मंत्रों का जाप करें। साथ ही तुलसी में घी का दीपक जलाने से मां की कृपा प्राप्त होती हैं। 
    • शास्त्रों के मानें तो पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में लक्ष्मी जी का वास होता हैं। ऐसे में सुबह के समय स्नान के बाद पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें। मां लक्ष्मी की पूजा करें।  इससे मां आपके सभी कष्ट दूर करेंगी। 
    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, मानसिक शांति के लिए पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय कच्चे दूध में चीनी और चावल डालकर “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:” या ” ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:. ” मंत्र का जाप करते हुए अर्घ्य दें।
    • चैत्र पूर्णिमा की सुबह स्नान के बाद तुलसी जी को भोग लगाएं। उसके सम्मुख घी का दीपक जलाएं और जल अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।