Chaitra Navaratri 2024, Chaitra Month, Lifestyle News
चैत्र नवरात्रि 2024

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते है चैत्र माह (Chaitra Month) की शुरुआत हो गई है ऐसे में इस बार 2024 में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है इस मौके पर माता अंबे (Goddess Durga) के भक्तों ने तैयारियां तो काफी की है। वहीं माता की पूजा के लिए तैयारियों के साथ कई बातों और पूजा सामग्री को लेकर ध्यान देने की जरूरत होती है इससे माता प्रसन्न होती है। आज के लेख में हम पूजा सामग्री को लेकर जानकारी दे रहे है जिनके बिना माता की पूजा अधूरी मानी जाती है।

पूजा में कौन सी चीजें होना है जरूरी

नवरात्रि में 9 दिनों की तरह ही इन पूजन सामग्रियों का होना बेहद जरूरी होता है, आइए जानते हैं…

1- माता के श्रृंगार का सामान

चैत्र नवरात्रि के मौके पर कलश स्थापना के समय और मां दुर्गा की पूजा में सोलह श्रृंगार की आवश्यकता पड़ती है इसलिए घर में अभी से माता के सोलह श्रृंगार को लेकर आएं, कहते है इसे अर्पित करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं आरोग्यता की प्राप्ति का साधन होता है।

2-पूजा में कलश होना जरूरी

चैत्र नवरात्रि के मौके पर बिना कलश पूजा की शुरुआत नहीं होती है इसके लिए तांबे के कलश का उपयोग अच्छा माना जाता है। कलश स्थापना से पहले इसे घर में लेकर आएं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कलश को ब्रह्मांड के प्रतीक के तौर पर स्थापित किया जाता है, जिसके केंद्र में सभी देवी-देवताओं का निवास होता है। शास्त्रों के अनुसार, कलश के मुख में भगवान विष्णु, कंठ में रुद्र तथा मूल भाग में ब्रह्माजी निवास करते हैं।

Chaitra Navratri, Lifestyle News
चैत्र नवरात्रि 2024 (सोशल मीडिया)

3-कलश में पल्लव का होना

नवरात्रि की पूजा में कलश के साथ आप पल्लव यानि पांच पत्तियों को भी रखें। इसमें आप इन पीपल, गूलर, अशोक, आम और वट के 5 पत्तों को ले सकते है। इसे आप कलश और नारियल के साथ लगा सकते है। आम के पत्ते आपको आसानी से मिल जाते है इन्हें रखना अच्छा माना जाता है।

4- मां दुर्गा की पताका/ध्वजा

चैत्र नवरात्रि के मौके पर आप माता दुर्गा की पूजा में ध्वजा या पताका को शामिल कर सकते है इसका होना भी पूजा में जरूरी होता है। कहते हैं पूजा में पताका लगाना चाहिए अगर घर में नहीं लगा सकते है मंदिर में इसे अर्पित कर सकते है। कहते है पताका विजय का सूचक होता है उसे उत्तर-पश्चिम की दिशा में स्थापित करते है जिससे हर धार्मिक अनुष्ठान में सफलता मिलती है।

5- माता की पूजा में रखें बीसा यंत्र या श्रीयंत्र

चैत्र नवरात्रि के मौके पर आप पूजन सामग्री में आपको दुर्गा बीसा यंत्र या श्रीयंत्र को शामिल करना चाहिए, कहते है इसे रखने से धन वैभव की प्राप्ति होती है इसे रक्षा कवच के तौर पर माना जाता है। इससे परेशानियां बढ़ती है।

6- पूजा में शामिल करें जौ

आप चैत्र नवरात्रि के मौके पर पूजा में जौ को शामिल कर सकते है इसे रखना शुभ माना जाता है इसलिए घर में जौ लाकर रख लें। इसे घट स्थापना के समय बौने से घर में धन धान्य की कमी नहीं होती और सुख-समृद्धि बढ़ती है। खास बात यह है कि, कलश स्थापना में बोए जाने वाले जौ भविष्य की घटनाओं के बारे में बताते है।

Chaitra Navratri, Lifestyle News
चैत्र नवरात्रि 2024 (सोशल मीडिया)

7- माता की तस्वीर रखें

घट स्थापना से पहले की पूजन सामग्रियों में आप मां दुर्गा की मूर्ति या तस्वीर घर लेकर आएं। कहते है अगर आप पीतल या अष्ट धातु की देवी मां की मूर्ति घर लेकर आते है तो बहुत अच्छा माना जाता है। पूजा के दौरान खंडित मूर्ति या तस्वीर को नहीं रखना चाहिए, अनहोनी की आशंका रहती है।

8- बंदनवार और अखंड दीपक

नवरात्रि की पूजा में अशोक के पत्तों का बना बंदनवार और अखंड दीपक जलाने के लिए दीपक और घी की आवश्यकता पड़ती है इसलिए मां दुर्गा के पूजा के सामान में इन चीजों को भी शामिल कर लें। कहते हैं हिंदू धर्म में अशोक के पत्तों के बना बंदरवान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि यह घर से नकारात्मक शक्तियों को दूर करता है। वहीं दीपक और घी की आवश्यकता माता की आरती और अखंड दीपक में जरूरत पड़ती है।

9- नवरात्रि पूजा का जरूरी सामान

नवरात्रि में माता की पूजा-अर्चना में शंख, सिंदूर, रोली, मौली, कपूर, धूप, लाल पुष्प या पुष्पहार, सुपारी साबुत, हल्दी की गांठ पटरा, आसन, चौकी, पंचमेवा, जायफल, जावित्री, कमलगट्टा, नैवेद्य, बताशा, मधु, शक्कर, नारियल, गंगाजल आदि की भी आवश्यकता पड़ती है इसलिए अभी से इन चीजों को घर पर लाकर रख लें।