शनिदेव को अर्पित करें यह फूल, घर में हमेशा रहेगी सुख-समृद्धि और खुशहाली

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हर इंसान चाहता है कि, उसके जीवन में अन्न और धन की बरकत बनी रहे। ताकि जिंदगी हंसी-खुशी से बीते। लेकिन, कई बार आर्थिक तंगी व घर में समस्याएं होने लगती है। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं, तो आपके लिए अपराजिता के फूलों को टोटका बहुत कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि, ये शनि देव एवं शिवजी का पसंदीदा फूल है। इसलिए इसके उपाय से सोई हुई किस्मत भी जाग सकती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में –

     ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर आप जीवन में परेशानियों से घिरे हुए हैं, तो शनिवार के दिन नील अपराजिता के फूलों का हार बनाएं या खरीदें। फिर उस हार को न्याय के देवता शनिदेव को अर्पित कर दें। वास्तु अनुसार, शनिदेव इस हार के चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं। इस तरह इससे जीवन में चल रही परेशानियां दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

    जो लोग मनचाही नौकरी पाना चाहते हैं, उन्हें देवी दुर्गा के सामने पांच टुकड़े फिटकरी और 6 अपराजिता के फूल चढ़ाने चाहिए। अब अगले दिन इन फूलों को अपने पर्स में रख लें। अब किसी इंटरव्यू में जाने से पहले इन पुष्पों को जरूर साथ ले जाएं, इससे सफलता मिलेगी।

    अगर शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां आने लगती है। ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए किसी सुनसान जगह पर मिट्टी में पांच अपराजिता के फूल दबा आए। इस बात का ध्यान रखें कि आपको जमीन खोदते समय लकड़ी का इस्तेमाल करना है। कहा जाता है कि इससे विवाहित जीवन से जुड़ी हर परेशानी से जल्दी ही निजात मिल जाता है।

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, अगर आपका मंगल ग्रह कमजोर है, और दुश्मन आप पर हावी रहते हैं, तो मंगलवार या शनिवार को हनुमान जी को नीले फूल अर्पित करें। ध्यान रहें कि फूल चढ़ाने के लिए सूर्यास्त के बाद का समय चुनें।