Hanuman Jayanti Vrat katha, Hanuman jayanti 2024, Lifestyle
हनुमान जयंती पर करें इस व्रत कथा का पाठ (Social Media)

देशभर में 23 अप्रैल को भगवान हनुमान जी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन मंदिरों में हनुमान जी के लिए व्रत रखकर पौराणिक कथा का पाठ किया जाता है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: देशभर में 23 अप्रैल यानि मंगलवार के शुभ दिन हनुमान जयंती 2024 (Hanuman Jayanti 2024) मनाई जाएगी। हिंदू सनातन धर्म (Hindu Religion) में भगवान हनुमान (Lord Hanuman) जन्मोत्सव का गहरा महत्व होता है। इस दिन चैत्र माह (Chaitra Month) में विधि विधान के साथ हनुमंत लला का पूजन किया जाता है साथ दु:ख निवारण के लिए व्रत किया जाता है। अगर आप इस दिन भगवान बजरंग बली का आशीर्वाद पाना चाहते है पूजा के दौरान पौराणिक व्रत कथा का पाठ करें, कहते है ऐसा करने से साधक के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है।

भगवान शिव के अवतार है हनुमंत लला

भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव से जुड़ी एक पौराणिक कथा प्रचलित होती है जो इस प्रकार है, अंजना एक अप्सरा थीं। उन्होंने श्राप की वजह से सृष्टि पर जन्म लिया। उनका यह श्राप तभी हट सकता सकता था। जब वह किसी संतान को जन्म देतीं। संकट मोचन भगवान हनुमान जी के पिता श्री केसरी थे। जो सुमेरु के राजा थे। अंजना ने संतान प्राप्ति के लिए भगवान महादेव (Lord Shiv) की 12 वर्षों तक कठिन तपस्या की। इसके पश्चात उन्होंने हनुमान जी को जन्म दिया। मान्यता है कि भगवान हनुमान जी भगवान शिव के ही अवतार हैं।

क्या है पूजा का मुहूर्त

हनुमान जयंती पर शुभ मुहूर्त में पूजा करने का विधान होता है जो इस प्रकार है कि, इस साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को सुबह 03 बजकर 25 मिनट पर होगी। इसके साथ ही इसका समापन 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर होगा। उदया​तिथि को देखते हुए इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी।