आज है राधाष्टमी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

    नई दिल्ली : कृष्ण जन्माष्टमी के बाद आज राधाअष्टमी का पावन पर्व आया है। इस साल 14 सितंबर यानी आज राधाष्टमी का दिन है। ऐसा कहां जाता है की राधा और कृष्ण एक दूजे के बिना अधूरे है। इसलिए इस कारण से पौराणिक संयोग बना है। इस अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर ‘कृष्ण जन्माष्टमी’ मनाई जाती है। वही दूसरी और शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर राधाष्टमी मनाई जाती है। 

    आपको बता दें कि जैसे कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है वैसे ही राधाअष्टमी पर्व पर राधा का जन्मदिन मनाया जाता है। इस दिन ब्रजधाम में बड़ी रहती है। मथुरा में तो  राधाअष्टमी पर्व मनाने की तैयारी पूरी हो गई है। ऐसी मान्यता है की राधाअष्टमी पर्व राधा की पूजा किये बिना कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा अधूरी रहती है। तो जानते है राधाअष्टमी पूजन का शुभ मुहूर्त….

    राधाअष्टमी पूजन का शुभ मुहूर्त  

    भाद्रपद मास पूरी तरह भगवान श्री कृष्ण और राधा के पूजन को समर्पित है। इस महीने में कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद राधाअष्टमी का पावन पर्व मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार 13 सितंबर को दिन में 03. 11 बजे से 14 सितंबर को 01.09 बजे तक रहेगी। आपको बता दें कि उदया तिथि होने के कारण राधाष्टमी कसा पर्व 14 सितंबर, यानी की आज, मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं राधा जी का व्रत रखते है और उनकी पूजा पाठ करते है। ऐसी मान्यता है की इस दिन व्रत करने से सुख, सौभाग्य और संतान की प्राप्ति होती है।