चंद्रग्रहण में ‘इनकी’ पूजा है फलदायी, जानिए ग्रहण में ‘इस’ वस्तु का दान होगा बड़ा फलदायी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ और दान का बड़ा महत्व है। ग्रहण के समय पूजा-पाठ करने से कई गुणा ज्यादा पुण्य मिलता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। ज्योतिष के अनुसार, सफेद रंग चंद्रमा से जुड़ा है।

    मान्यता है कि, सफेद वस्तुओं के दान से चंद्र दोष मिटता है। चंद्र ग्रहण के दौरान चावल का दान सर्वोत्तम दान माना जाता है। चूंकि 19 नवंबर को लगने जा रहे इस ‘चंद्रग्रहण’ (Lunar Eclipse) में सूतक काल मान्य नहीं होगा, इसलिए इसका प्रभाव बेहद कम रह सकता है। ऐसे में वर्जित बताए गए कामों पर पाबंदी भी जरूरी नहीं है। किंतु, धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही मतों में ग्रहण का शरीर पर कुछ प्रभाव पड़ते हैं।

    ग्रहण के दौरान इन चीजों का दान करना है शुभ

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, अगर कोई जातक नौकरी की परेशानी झेल रहा है, तो ऐसे में सफेद मोती या सफेद मोती से बने आभूषणों को दान करें।

    कहते हैं कि, ग्रहण काल के दौरान चावल, दूध या इनसे बनी चीज दान करने से नारायण और लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद भक्तों पर सदैव बना रहता है।

    आपके जीवन में संतान की कमी है, तो ग्रहण काल के दौरान दूध, खिलौने और वस्त्र को किसी जरूरतमंद बच्चे को दान करें, ऐसा करने से आपके जीवन में संतान की कमी दूर हो सकती है।

    अगर कोई जातक लंबे समय से बीमार है, तो ग्रहण काल के दौरान कांच बाउल में चांदी का सिक्का डाल कर पानी भर दें। बीमार व्यक्ति पानी में शक्ल देखे और ग्रहण बाद दान दें। कहते हैं कि, ऐसा करने से लंबे समय से बीमार व्यक्ति को बीमारी से निजात मिल सकती है।

    घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए ग्रहण काल के दौरान चीनी दान करें। ऐसा करने से घर -परिवार में खुशहाली एवं समृद्धि आती है।