बरसाती कीड़ों से निपटने के लिए ये घरेलू नुस्खे आज़मा कर देखें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बारिश के दिनों में अकसर लोग अपने घरों में रेंगने वाले कीड़े-मकोड़े से परेशान रहते हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में घरों में मच्छर, मक्खी ,चींटियों और कॉकरोज का आतंक भी काफी बढ़ जाता है। जो आगे चलकर कई बीमारियों की वजह बनने लगते हैं। ऐसे में इन बरसाती कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आज़मा  सकते हैं। आइए जानें –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बारिश के मौसम में घर में आने वाले कीड़े-मकोड़े से निजात पाने के लिए कपूर का घरेलू उपाय बेहद कारगर है। इसके लिए आप एक से दो कपूर जलाकर घर के किसी हिस्से में रख लीजिए। इसके अलावा, आप इसके तेल में रूई भिगोकर दीवार या लाइट जलने वाली जगह के करीब रख दीजिए। इसकी तेज महक के कारण कीड़े-मकोड़े भाग खड़े होते हैं।

    बरसात में कीड़े मकोड़ो से राहत दिलाने में सिरका फायदेमंद होता है। इसके लिए पोंछे के पानी में सिरका मिलाएं और फिर इस पानी से पूरे फर्श पर पोंछा लगाएं। सिरके की महक के कारण कीड़े मकोड़े भाग जाते हैं।

    वहीं, कॉक्रोच से बचाव के लिए भी आप नालियों, कूड़े के डिब्बे के आसपास और घर की अंधेरी जगहों पर हिट आदि का स्प्रे करके इनसे छुटकारा पा सकते है। सिंक और वॉश बेसिन को साफ रखें और नालियों में फिनाइल की गोलियां डाल दें।

    घर के जिस कोने में चींटियां बहुत ज्यादा आती हैं, वहां पर वैसलीन लगा दें या बेबी पाउडर छिड़क दें। पिपरमिंट ऑयल से मकड़ी जैसे कई कीड़े दूर रहते हैं। घर में गूगल या लुबान से धुआं करें। हर तरह के कीड़े-मकोड़ों से छुटकारा मिलेगा।