चैत्र नवरात्रि में इन उपायों से दूर हो सकती है धन-धान्य से जुड़ी समस्याएं

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: इस साल 21 मार्च 2023, बुधवार से ‘मां दुर्गा’ (Maa Durga) को समर्पित ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) का पावन शुरू हो रहा है। पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र नवरात्रि से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान देवी दुर्गा स्वर्ग से उतरकर पृथ्वी पर आती हैं और अपने भक्तों पर विशेष कृपा करती हैं। नवरात्रि के 9 दिन ज्योतिष के अनुसार भी बहुत अहम होते हैं और इन दिनों में कुछ ज्योतिषीय उपाय करने पर व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानें ज्योतिषीय उपाय के बारे में-

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक देवी दुर्गा का वास पृथ्वी पर होता है। इसलिए नवरात्रि के दौरान घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और पूरे घर में गंगाजल छिड़कें। इससे घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और आर्थिक समृद्धि आती है।

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लगाएं। इससे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी और सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। किसी खास मनोकामना के लिए तुलसी के पौधे के पास एक सिक्के को रख दें।

ज्योतिषियों के मुताबिक, नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा का भक्तों पर विशेष आशीर्वाद रहता है। इसलिए इन 9 दिनों में कोई भी शुभ कार्य शुरु कर सकते हैं। इससे आपको अपने कार्य में जल्द सफलता मिलेगी। ध्यान रखें कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा-आराधना करने से पहले भगवान गणेश की पूजा जरूर करें। इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

घर में सुख समृद्धि बनी रहे इसके लिए चैत्र नवरात्रि के इन नौ दिनों अखंड ज्योत जरूर जलाएं। पूजा के समय  ‘ऊं ऐ ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै’ मंत्र का जाप जरूर करें। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन देवी दुर्गा को पान के पत्ते पर 9 इलायची और लौंग रखकर अर्पित करें। वहीं अष्टमी या नवमी के दिन 9 छोटी कन्याओं को भोजन कराएं। लाल रंग की चुनर भेंट करें। ये उपाय वैवाहिक जीवन में खुशियां भर देता है।