File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    नहाना हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है। नहाने से शरीर की गंदगी दूर होती है और थकावट भी कम होती है। लेकिन, ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, नहाने के पानी में कुछ चीजें मिलाने से भाग्य में चमक आ सकती है। मान्यता है कि इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर तरक्की सफलता के रास्ते खुलते हैं।

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, जो लोग बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं, उन्हें रोजाना पानी में दूध मिलाकर नहाना चाहिए। मान्यता है कि, ऐसा करने से रोगों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही पानी में थोड़ा सा घी मिलाकर नहाने से भी बीमारियों से मुक्ति मिलती है। शरीर स्वस्थ रहने के साथ स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

    ज्योतिष और वास्तु विज्ञान के अनुसार, नहाते समय भजन, कीर्तन करना या भगवान का नाम लेना शुभ माना गया है। इसके साथ ही पानी में इन चीजों को मिलाकर मंत्रों का जाप करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही किसी नदी या तालाब में स्नान करने से पहले पानी के ऊपर ‘ऊँ’ लिखकर तुरंत डुबकी मारकर नहाने से पूर्ण फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इससे कुंडली में ग्रहदोष भी शांत होते हैं। इसके साथ ही मन में नकारात्मक विचार आने से छुटकारा मिलता है।

    ज्योतिषियों के अनुसार, पानी में कुछ काले तिल मिलाकर नहाने से दरिद्रता दूर होने में मदद मिलती है। इसके अलावा पानी में सफेद तिल मिलाकर नहाने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली का वास होता है। परिवार के सदस्यों से रिश्तों में मिठास बनी रहती है।

    पानी में एक चुटकी हल्दी मिलाकर नहाने से आसपास में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। इसके साथ ही नौकरी में इंटरव्यू या व्यवसाय के किसी काम से बाहर जाने पर भी काम में आने वाली अड़चने दूर होने में मदद मिलती है।