सुपारी का यह टोटका खोल सकता है आपकी किस्मत का ताला, बढ़ सकती है सुख-समृद्धि

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: सनातन हिंदू धर्म की परंपराओं में पूजा पाठ से संबंधित सामग्री में विभिन्न चीजों का प्रयोग किया जाता है और सुपारी (Betel Nuts) भी इनमें से एक है। पूजा में पान के पत्ते के साथ सुपारी भी रखते हैं। गणेश जी को सुपारी बहुत प्रिय है। जब पूजा की जाती है, तो प्रथम पूज्य गणेश और गौरी के प्रतीक को सुपारी स्वरूप ही उपयोग करते हैं। सुपारी का उपयोग भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा में भी करते हैं।

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, सुपारी से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में सुख एवं समृद्धि आती है। और धन-दौलत में वृद्धि भी होती है। ऐसे में आइए जानें उन उपायों के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, विवाह के योग के लिए एक सुपारी लें और उसमें रक्षासूत्र लपेट दें। फिर उसकी पूजा अक्षत्, कुमकुम और फूल से करें। फिर उसे बृहस्पतिवार को किसी विष्णु मंदिर में जाकर रख दें। ऐसा करने से विवाह का योग बनता है। विवाह के बाद उस सुपारी को जल में विसर्जित कर देते हैं।

    बिजनेस में उन्नति नहीं हो रही है, तो उसके लिए भी सुपारी का एक उपाय हैं। यह उपाय शनिवार को करना होता हैं। शनिवार रात को पीपल के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करें और उसके नीचे एक रुपये का सिक्का और एक सुपारी रख दे, फिर अगली सुबह उस पीपल के पेड़ का एक पत्ता घर लाएं। उस पत्ते पर एक सुपारी रखकर धन स्थान पर रखें।

    अगर आपका कोई काम रुका हुआ है, और कई प्रयासों के बाद भी नहीं हो पा रहा है, तो अपने पर्स में दो लौंग और एक सुपारी रख लें। काम के समय लौंग को मुंह में रख लें और सुपारी को किसी मंदिर में चढ़ा दें। ज्योतिष के अनुसार, कार्य में आ रही बाधा जल्द दूर हो सकती है।

    ज्योतिष के अनुसार, यदि आपके किसी काम में बाधा आ रही है, तो पान के एक पत्ते पर सिंदूर और देसी घी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब एक सुपारी को कलावे में लपेट कर इस पत्ते पर रख रखकर इसकी पूजा करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से बाधाएं दूर हो जाती हैं।

    आपने अक्सर देखा होगा कि पूजा के समय खड़ी सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है। मान्यता है कि पूजा के पश्चात इस सुपारी को अपने लॉकर में जहां धन रखा जाता है, वहां रख देना चाहिए। इसे घर में धन लाने वाला टोटका माना जाता है।