हवन की भस्म को इस रंग के कपड़े में लपेटकर लॉकर में रखें, घर में भरा रहेगा धन-धान्य, नेगेटिविटी रहेगी दूर

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हिन्दू धर्म में किसी भी पूजा-पाठ या किसी शुभ अवसर पर हवन कराना शुभ माना जाता है। कहते है इससे पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है। हवन करने के लिए हवन की सामग्री का सही होना काफी महत्वपूर्ण है। हवन सामग्री में कई चीजें शामिल होती हैं। शास्त्रों के अनुसार हवन करते समय अग्नि में हवन सामग्री की आहुति दी जाती है। मंत्रों से भरपूर ये हवन घर का वातावरण शुद्ध करने में मदद करता है।

    इसके साथ नकारात्मक ऊर्जा से भी मुक्ति मिलती है। वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार, मंत्रों से भरपूर हवन की ये भस्म व्यक्ति को सफलता की सीढ़ियों तक पहुंच सकता है और पैसों की तंगी से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानिए वास्तु के हिसाब से हवन की भस्म से कौन से उपाय करना होगा शुभ।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, अगर घर के किसी सदस्य या फिर बच्चे को बार-बार नजर लग जाती है, तो हवन की भस्म का तिलक करें। ऐसा करने से नजर दोष से मुक्ति मिल जाएगी।  

    घर में धन-दौलत और बरकत पाने के लिए हवन के बाद ही राख को संभालकर रख लें। इसके बाद राख के ठंडा होने के बाद उसे लाल रंग के कपड़े में बांध लें और इसे तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से धन में बरकत होती है और व्यक्ति को पैसों संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।  

    ज्योतिष- शास्त्र  के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति रात को सोते ही डरावने सपनों के गिरफ्त में आ जाता है या फिर अचानक से सोते-सोते चौंक जाता है, तो वह हवन की भस्म का रोजाना तिलक लगाकर सोएं। लगातार 4 दिन करने डरावने सपने आने बंद हो जाएंगे।

    वास्तु शास्त्र के अनुसार, हवन की राख का उपयोग करके घर में नकारात्मक शक्तियों को प्रवेश करने से रोका जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हवन की राख को फेंकने की बजाय उसे व्यवसाय स्थल पर या फिर घर के चारों तरफ छिड़कने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है।