Your zodiac sign will decide your resolution
राशि के अनुसार रेजोल्यूशन (Designed Photo)

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: साल 2024 की (New Year 2024) शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में लोग इस साल को लेकर अपनी योजनाएं बना चुके हैं। साथ ही यह भी जानने की कोशिश करते हैं कि नया साल उनके लिए कैसा रहेगा। आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आपको अपनी राशि के हिसाब से नए साल में क्या संकल्प (New Year Resolution 2024) लेना चाहिए, या कैसी कार्य योजना बनानी चाहिए। 

इस जानकारी को पढ़कर आप जान सकते हैं कि किस तरह के कार्य आपकी राशि को सूट करेंगे। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर अगले साल की अपनी योजना बनाएंगे तो सफलता आपके कदम चूम सकती हैं।

1. मेष राशि (Aries) 

 मेष राशि के लोगों को आस पास के लोगों से मिलने वाले अवसरों का लाभ उठाने की आदत डाली होगी। मेष राशि के लोगों के लिए  आकस्मिक में मुलाकातों और आकस्मिक संपर्कों से बने संबंध फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने आसपास मौजूद रोमांटिक ऊर्जा का लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि इस तरह के मौके अक्सर कुछ खूबसूरत चीजें लेकर आपके पास आती हैं। इस तरह के संबंध और बंधन आपके जीवन को समृद्ध बना सकत हैं तथा जिन लोगों से आप जुड़ेंगे उनके लिए भी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। अपने दिल की बात बताने में कभी भी संकोच न करें। यह रिश्तों को बेहतर बनाने में मददगार होगा।

2. वृषभ राशि (Taurus) 

वृषभ राशि के लोगों को चाहिए कि वह अपने समय का उपयोग खुद को बेहतर बनाने के लिए करें और अपनी पसंद के काम को फोकस  करें, ताकि भविष्य में अपनी ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग अपने लिए कर सकें। इसके साथ ही साथ किसी को खुश करने में अपने समय और धन को व्यर्थ रूप से जाया न करें, जिस चीज में खुद को अच्छा लगे केवल वही करें। कोशिश करें कि अपना समय और धन केवल उसी चीज पर खर्च करें, जिससे फायदे की तत्काल उम्मीद हो। यदि आप अपने संकल्प पर प्रतिबद्ध होकर काम करेंगे तो आने वाला साल आपके लिए उत्साहवर्धक होगा और आप अपने मंजिल की तरफ मजबूत कदम बढ़ा सकते हैं। पुराने कटु अनुभवों को छोड़कर आपको इस साल में आगे बढ़े की जरूरत है।

3. मिथुन राशि (Gemini) 

मिथुन राशि के लोगों को चाहिए कि वह अपने शुभचिंतकों और करीबियों की सलाह को मानकर अपनी कार्य योजना बनाएं तथा उन कार्यों को कदापि न करें जिसके लिए उनके शुभचिंतक मना करते हों। जोश में होश खोने की कोशिश करने पर आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने संबंधों में मिली सलाह को मानने की आदत डालें। सब कुछ आप अपने मन से ही सही कर पाएंगे, ऐसा करने की आदत से बचें। यह आपके लिए एक नया प्रयास जरूर होगा, लेकिन ऐसा करके आप 2024 को बेहतर बना सकते हैं। अगर आपके पास से सफलता आकर दूर चली गई है तो आप फिर से अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं।

4. कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के लोगों को चाहिए कि आप अपने जुनून का इस्तेमाल अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए करें तथा अपने कार्य में ईमानदारी बरते हैं। आपको गलत सलाह देकर कुछ लोग शार्टकट रास्ते पर चलने के लिए कहेंगे, लेकिन ऐसे रास्तों का इस्तेमाल न करें। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ईमानदारी से किये गये काम में थोड़ी देर में जरूर होगी, लेकिन आपके लिए मजबूत रास्ता बनेगा। यदि आप अविवाहित हैं तो इस साल शादी न करें। आप समझदारी से अपने फैसले करें। इस दौरान कुछ लोग आपकी तरफ आकर्षित भी होंगे, जो आपके हमसफर बनने की कोशिश करेंगे। लेकिन उन्हें हमसफर बनाने का फैसला अगले साल के लिए टालें। हम सफर का सेलेक्शन केवल उसके रंग रूप व जॉब को देखकर नहीं करें, बल्कि अपनी विचारधारा से मेल खाने वाले को अपना हमसफर बनाएं। 

5. सिंह राशि (Leo) 

साल 2024 में सिंह राशि के लोगों के लव लाइफ काफी शानदार रहने वाली है। ऐसे लोगों को पूरे साल भरपूर प्रेम मिलेगा। कई लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे और कुछ लोगों के प्रति आप आकर्षित हो सकते हैं। ऐसे में अपने प्रेम संबंधों को बरकरार रखने में आप सफल रहेंगे। विवाहित लोगों के जीवन में थोड़ी बहुत चुनौती आ सकती है। लेकिन आप अगर घर परिवार के लोगों को अपनी मर्जी से साथ रखने में सफल रहे, तो आपकी मुश्किलें आसान हो जाएंगी। परिवार के लोग आपके आने वाले संकट के समय में मददगार साबित होंगे। इसलिए आप पारिवारिक एकता को बरकरार रखने की पहल करें। हो सकता है इसके लिए आपको कुछ त्याग भी करना पड़े तो आपको संकोच नहीं करना चाहिए।

6. कन्या राशि (Virgo) 

कन्या राशि के लोगों की काम के प्रति प्रतिबद्धता रंग ला सकती है। समय पर काम खत्म करने और अपना काम ईमानदारी से करने  की कार्यशैली आपको इस साल लाभ देने वाली है। ऐसा करने से आपके और आपकी कंपनी व आपके बॉस से आपके रिश्ते काफी मजबूत होने वाले हैं। अगर आप कोई अपना स्टार्टअप या कंपनी चलाते हैं, तो उसमें अच्छी ग्रोथ की संभावना है। बस इस काम को आगे भी जारी रखें। आपको चाहिए कि अपने खाली समय का उपयोग आध्यात्मिक कार्यों में लगाएं तथा अध्यात्म और योग का अपने जीवन में समावेश करें। यह आपके व्यापार और संबंधों को बेहतर बनाने में काफी मदद करेगा।

7. तुला राशि (Libra) 

तुला राशि के लोगों को चाहिए कि वह अपने किसी एक करीबी व गरीबी दोस्त मदद करें और उसे अपने बराबर लाने के लिए सहायता करें। ऐसा करने से आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। दीर्घकालिक मुद्दों के बारे में आध्यात्मिक सलाहकार या गुरु से बात करके भविष्य की योजना बनाएं। केवल जोश में आकर अपने किसी नई कार्य योजना पर अकेले ना जुटें, बल्कि धर्म और आध्यात्मिक के क्षेत्र में जुड़े सलाहकार या अपने धार्मिक गुरु से बात जरूर करें। उनके द्वारा बताए गए नियमों और टिप्स का पालन करें तो ही आप अपने कार्य योजना को और बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकेंगे और 2024 आपको एक बेहतर मौका देगा।

8. वृश्चिक राशि (Scorpio) 

वृश्चिक राशि लोगों को संचार के क्षेत्र में समस्या हो सकती है। इसलिए आपको अपना बात-व्यवहार और लहजा बदलना होगा। आपको व्यवहार का कौशल सीखने की जरूरत है। आप अगर अपनी कम्युनिकेशन स्किल सुधार लें तो आप और भी बेहतर कार्य कर सकते हैं। अपनी छोटी-छोटी कर्मियों को दूर करने के लिए आपको एक सकारात्मक सोच विकसित करनी होगी तथा दूसरे के द्वारा बतायी गयी बातों पर ध्यान देना होगा। आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल सुधारकर जो चाहे वो हासिल करने की पहल कर सकते हैं। 

9. धनु राशि (Sagittarius) 

धनु राशि के लोगों को कंफर्ट जोन से बाहर आने की जरूरत है तथा अपने व्यवहार की सहजता को और बेहतर करने की कोशिश करनी है। आपके जीवन में कहीं रोमांचक अनुभव आएंगे, लेकिन आप उसमें आवेश में ना आएं। बल्कि फैसले गुण दोष के आधार पर करें। पैसे की लालच में गलत कार्यों को नकारने की आदत डालें। यह आपका करियर व व्यवसाय बर्बाद कर सकता है। किसी को देख आगे बढ़ने की लालच न पालें। उसके तौर-तरीके की कॉपी करने से भी बचें। अपने फैसले खुद लेने की आदत डालें और साहसी बने अगर एक बार आप इस तरह के कार्य करने लगेंगे तो आने वाला साल आपके लिए एक बेहतरीन साल साबित होगा।

10. मकर राशि (Capricorn) 

मकर राशि के लोगों के संबंध थोड़े बंधे-बंधाए होते हैं। ऐसे लोगों को अपने संबंध को बरकरार रखने के लिए कोई अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। ऐसे लोग रिश्तों के प्रति संवेदनशील रहते हैं तथा एक दूसरी की इच्छाओं का बहुत अधिक ख्याल रखते हैं। आपस में चर्चा और समझौते करके निर्णय लेना ऐसे लोगों की खासियत होती है। अगर अपने इस व्यवहार को आगे कायम रखेंगे, तो उससे आपके धन, व्यापार और सामूहिक अवसरों में वृद्धि होती रहेगी। यदि इस राशि के जो लोग अविवाहित हैं तो उनके लिए यह साल काफी खूबसूरत होने वाला है। उनके विवाह के योग हैं, लेकिन विवाह करते समय अपने तरह सहनशील लड़की को ही जीवनसाथी चुनें, बहुत अधिक महत्वाकांक्षी नहीं। अन्यथा आपके लिए मुश्किल हो सकती हैं।

11. कुंभ राशि (Aquarius) 

कुंभ राशि के लोगों को इस साल पार्टनर के द्वारा अच्छा सहयोग और सफलता मिलेगी। उनके प्रेम की अभिव्यक्ति को समझें और सराहें, जिससे उनका सहयोग हमेशा मिलता रहे। एक दूसरे को गलत समझ कर आप अपना ही नुकसान करेंगे। अपने जीवन में अभी तक अगर आप इकलौते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा को अपने लक्ष्य और करियर पर करें। अबकी साल आपके जीवन में करिश्मा होने वाला है। किसी नयी शुरुआत के लिए समझदारी से कदम उठाएं और हर रोमांचक संभावनाओं में हाथ ना डालें, बल्कि एक सुटेबल रास्ते को  चुनकर इस पर आगे बढ़ाने की कोशिश करें।

12. मीन राशि (Pisces) 

मीन राशि के लोगों को चाहिए कि व्यक्तिगत तौर पर किए जा रहे कार्यों को और विस्तार देने की कोशिश करें। अपने काम में किसी सहयोगी और पार्टनर को जोड़ तथा उसको और आगे ले जाने की योजना बनाएं। 2024 में आपके लिए नई संभावनाएं आ सकती हैं। अकेले कार्य करने की प्रवृत्ति से बचें और अपने काम में सहयोगी चुनें। जो लोग अविवाहित हैं और बेरोजगार हैं। ऐसे लोगों को एक बेहतर जीवनसाथी चुनने की कोशिश करनी चाहिए। जीवनसाथी का साथ 2024 उनके लिए बेहतरीन अवसर ला सकता है। मीन राशि के लोगों को अनजान लोगों से रिश्ते बनाने और निभाने में काफी सावधानी बरतनी चाहिए।