(Image-Social Midea)
(Image-Social Midea)

    Loading

    नई दिल्ली: एक उत्तम जीवन जीने के लिए योग्य और महत्वपूर्ण ज्ञान आवश्यक है। यदि हम जीवन से जुड़ें कुछ महत्वपूर्ण ज्ञान से वंचित है, तो हमारा जीवन जीने का तरीका हमेशा समस्या भरा रहेगा। इसके उल्टा जब हम ज्ञान अर्जित करते है तो हम चीजों को समझने में काबिल बनते है जिससे हमें जीवन जीने में आसानी होती है, इसलिए आचार्य चाणक्य ने बताया हुआ नीतिशास्‍त्र व्यक्ति को जीवन में हर मुश्किलों को पार कर आगे बढ़ने  में मदद करता है। आइए जानते है आचार्य चाणक्य ने जीवन को लेकर बताई हुई कुछ खास महत्वपूर्ण बातों के बारे में.. 

    1. दूसरों के अनुभव से सीखें 

    उन्होंने जीवन को आसान बनाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। जीवन को लेकर आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं, जो कभी भी ठोकर खाए बगैर कुछ सीखते ही नहीं। वहीं ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो दूसरों के अनुभव और ज्ञान से सीखते हुए आगे बढ़ते हैं। ऐसे लोगों को ही जल्दी सफलता मिलती है। इसलिए व्यक्ति को खुद गड्ढे में गिरने की बजाय दूसरों को देखकर जिंदगी के सबक सीखना चाहिए। आचार्य चाणक्य ने इस तरह के कई बातें बताई हैं जो जीवन में बहुत काम आएंगी, जो हमें एक बेहतर जीवन जीने में मदद करेगी। 

    2. कर्म साथ चलते है 

    इसके अलावा आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, जिस तरह गाय का एक बछड़ा सैकड़ों गायों के झुंड में भी अपनी मां को पहचानते हुए उसके के पीछे चलता है, उसी तरह किसी व्यक्ति का द्वारा किया गया अच्‍छा और बुरा कर्म भी उसके पीछे चलता है। इसलिए हमेशा ऐसा कार्य ही करें जिससे सबका भला हो। यह आपके साथ और आप न रहते हुए आपके याद में पीछे छूट जाता है। 

    3. ईमानदारी से मेहनत करें 

    आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो व्यक्ति ईमानदारी से मेहनत करते हैं, वो कभी गरीब नहीं हो सकते। वहीं जो लोग ईश्वर का ध्यान कर कार्य आरंभ करता है उससे कोई पाप नहीं हो सकता, क्योंकि ये पूरी तरह से सचेत होते हैं। इस तरह सजगता के साथ जीवन में कार्य करें, ऐसा करने से आपके हाथों से ग़लत कार्य नहीं होंगे। 

    4. शरीर नहीं मिलता दोबारा

    इतना ही नहीं बल्कि आचार्य के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में जल्‍द से जल्‍द सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहता है तो उसे हमेशा वहीं कार्य करना चाहिए, जिसमें वह पूरी तरह से निपुण हो। आचार्य कहते हैं कि जीवन सबसे अनमोल होता है। लोगों को दौलत, दोस्त, पत्नी और राज्य दोबारा हासिल हो सकता है, लेकिन ये शरीर दोबारा हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए जितना संभव हो, इसका सदुपयोग करना चाहिए। अपने शरीर का ख्याल रखना चाहिए। 

    5. संगत का असर 

    इन सब बातों के आलावा और एक  महत्वपूर्ण बात आचार्य चाणक्य ने बताई है, उनके अनुसार, जीवन में संगत का असर बहुत पड़ता है। जिस तरह सोने के साथ मिलकर चांदी भी सोने जैसी दिखने लगती है, उसी तरह व्यक्ति के जीवन में संगत का भी असर होता है। अगर संगत बुरी है तो आपके जीवन में उसका बुरा प्रभाव पड़ेगा वही अगर संगत ठीक है तो आप अपने जीवन में प्रगति की और बढ़ते जायेंगे।