kerala
File Photo

    Loading

    भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मानसून (Monsoon) एक बार फिर सक्रिय हो गया है। शनिवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई जिससे पारा नीचे चला गया और लोगों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में बताया कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है।

    उन्होंने कहा, ‘‘मानसून थोड़े विराम के बाद धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम हवाएं उठ रही हैं जिससे राज्य में नमी आ रही है।” उन्होंने बताया कि इसके अलावा रविवार को उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जिससे मध्य प्रदेश में और नमी आएगी। 

    साहा ने बताया कि शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में गुना के कुम्भराज शहर में सबसे अधिक 72 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि सिंगरौली के सराय इलाके में 66.4 मिमी. बारिश हुई। इस अवधि के दौरान भोपाल के कोलार इलाके में 4.8 मिमी. बारिश हुई जबकि इंदौर के देपालपुर और महू इलाकों में क्रमश: 10.5 मिमी. और छह मिमी. बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान कुछ हद तक कम हो गया है। (एजेंसी)