America expressed concern over Pegasus issue, said - spying against critics, journalists is worrying
प्रतिकारात्मक  तस्वीर 

    •  लोगों को सावधान रहने की जरूरत 

    भंडारा. हर तरफ कोरोना संक्रमण का असर दिख रहा है. कोरोना के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई है. बेरोजगारी बढ़ रही है. ऐसे में कई लोग तरह-तरह के फंडे इस्तेमाल कर बेरोजगारों को लूट रहे हैं.इस कारण से पढ़े-लिखे बेरोजगारों की जानकारी प्राप्त करने के लिए डमी वेबसाइट बनाकर इसके माध्यम से आनलाइन पैसे की मांग की जाती है.

    इस कारण सुशिक्षित युवाओं को इस वेबसाइट को पहचानते समय और विशिष्ट आर्थिक व्यवहार करते समय सावधान रहने की आवश्यकता है.

    नौकरी के नाम पर हो रही धोखाधड़ी

    नौकरी के नाम पर होनेवाली लूट की आनलाइन शिकायतें की जा रही हैं. कुछ दिन पहले आपके घर एक आनलाइन पार्सल आया था. अपना मोबाइल नंबर बता कर उस पर आने वाला ओटीपी भेजो, पार्सल तुरंत आपके घर आएगा, यह कहते हुए एक महिला के खाते से करीब 1 लाख रुपये निकाले गए. युवाओं के साथ ही महिलाओं को भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है. कोरोना के पहले रोजगार के अवसर अच्छे थे. हालांकि अब इससे कम रोजगार के अवसर होने से लूटपाट हो रही है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है. 

    ऐसे करें आनलाइन सुनिश्चित 

    यदि आनलाइन वेबसाइट के माध्यम से नौकरी का अवसर प्राप्त कर सकते हैं, तो इस वेबसाइट की पूरी जानकारी आनलाइन उपलब्ध कराएं और इसे इस कार्यालय के माध्यम से सुनिश्चित करें.आनलाइन नौकरी की तलाश करते समय, कई बार हमें सावधान रहने की जरूरत है कि किसी ने भी पैसों की मांग करने पर बहकावे में न आएं.

    किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पुलिस की साइबर सेल से संपर्क करके आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि इसमें कोई लूट नहीं होगी. शिक्षित बेरोजगार नौकरी का विज्ञापन सुनिश्चित कर व्यक्तिगत जानकारी देते समय सावधानी बरतें. आनलाइन लूटपाट से सावधान रहने की जरूरत है.