CORONA

    Loading

    मुंबई. अभी आ रही खबर के अनुसार महाराष्ट्र में उद्धव सरकार (Uddhav Thackrey) कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को लेकर अब एक बड़ा फैसला ले सकती है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र सरकार ने अब यह भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर राज्य में मामले लगातार बढ़ते रहे, तो 12 घंटे का नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगाया जा सकता है।

    इस बाबत जानकारी मंत्री विजय वडेट्टीवार (Vijay Wadettiwar) ने बीते शनिवार को दी है। उन्होंने यह भी बताया कि इस कर्फ्यू के दौरान शादी हॉल, बाजार, सिनेमा हॉल जैसी भीड़ वाली जगह फिर से पूरी तरह से बंद रहेंगी। यही नहीं महाराष्ट्र सरकार एक बार फिर शाम 5 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक की पाबंदियों (Curfew) पर भी विचार कर रही है।

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की फिर स्थिति बिगड़ी हुई है। वहीं नाइट कर्फ्यू के मुद्दे को लेकर अगले हफ्ते राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के साथ एक बैठक भी होनी है। इसके बाद उद्धव सरकार इस कर्फ्यू पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। यही नहीं इन पाबंदियों के अलावा सरकार ने इस बार जुर्माने को लेकर भी कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। अगर कोई शादी हॉल कोरोना नियमों का उल्लंघन कर 50 से ज्यादा लोगों को जुटने की अनुमति देता है, तो उसके ऊपर 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

    आज मंत्री विजय वडेट्टीवार ने यह बताया है कि  “पूरे विदर्भ क्षेत्र में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। वहीं नागपुर में भी शुक्रवार को 750 से ज्यादा मामले हुए हैं।” उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने पहले ही अमरावती, वर्धा और यवतमाल में आंशिक लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। यही नहीं वडेट्टीवार का यह भी कहना था कि “अगर फिर से कोरोना के नए मामले बढ़ते हैं, तो सरकार नाइट कर्फ्यू जैसा बड़ा और कड़ा कदम उठा सकती है। हम कलेक्टर और म्युनिसिपल कमिश्नर समेत जिला प्रशासन से उनके इलाकों में हालात को देखते हुए लॉकडाउन पर अंतिम फैसला लेने के लिए कहेंगे।”

    उनका यह भी कहना था कि, “ज्यादातर लोग अब लापरवाह हो गए हैं और सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने जैसे कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन नहीं कर रहे हैं। इस वजह से अब और मामले बढ़ रहे हैं।” सब्जी बाजार पर पाबन्दी को लेकर उनका कहना था कि, “हम ऐसी जगहों को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक पाबंदियों के साथ खोलने पर गहन विचार कर रहे हैं।”

    बता दें कि मुंबई के ठाणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 508 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही महाराष्ट्र के इस जिले में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,60,176 हो गई है। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में आठ और मरीजों की इस संक्रमण के कारण मौत हो गई। जिले में संक्रमण के कारण अब तक कुल 6,235 लोगों की मौत हो चुकी है।

    वहीं भारत में कोविड-19 के 14,264 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,09,91,651 हो गई। लगातार चौथे दिन नए दैनिक मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है।सुबह आठ बजे तक के आँकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 90 नई मृत्यु होने से देश में इस महामारी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,56,302 हो गई। बीमारी से ठीक हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 1,06,89,715 हो गई है, जिससे देश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 97।25 प्रतिशत हो गई है।वहीं, मृत्यु दर 1।42 प्रतिशत है। देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1।5 लाख के नीचे बनी हुई है।