Samruddhi highway

  • मंत्री चव्हाण के ड्रीम प्रोजेक्ट को मंजूरी, 6,500 करोड़ रुपए की परियोजना

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार ने नांदेड़ (Nanded) शहर को बाल ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग से जोड़ने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। नांदेड़ के पालक मंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) इस योजना को मंजूरी दिलाने के लिए पिछले कई महीनों से प्रयासरत थे। अब करीब छह हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) की अध्यक्षता में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कैबिनेट समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

नांदेड़ के पालक मंत्री चव्हाण कहा कि यह मेरी इच्छा थी कि नांदेड़ शहर को मुंबई-नागपुर समृद्धि राजमार्ग (Mumbai-Nagpur Samridhi Expressway) से जोड़ा जाए। मैं इसके लिए लगातार प्रयास कर रहा था। अंत में उन प्रयासों को सफलता मिली है। इस निर्णय के अनुसार, समृद्धि राजमार्ग से नांदेड़ शहर तक जालना टी-पॉइंट से एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना हिंगोली (Hingoli) और परभणी (Parbhani) जिलों के साथ-साथ नांदेड़ जिले को समृद्धि राजमार्ग से सीधी और तेज कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

समय और पैसे की बचत

इस परियोजना से नांदेड़-मुंबई, नांदेड़-औरंगाबाद यात्रा के लिए समय और पैसे दोनों की बचत होगी। जालना से नांदेड़ एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 194 किलोमीटर है, जिस पर करीब 5,500 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आएगी। बैठक में इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए तकनीकी-इंजीनियरिंग और वित्तीय सुविधाओं के साथ एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने को मंजूरी दी गई। मंत्री चव्हाण ने कहा कि चूंकि मुंबई की दिशा में समृद्धि राजमार्ग जेएनपीटी से जुड़ा होगा, इसलिए कम समय में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए नांदेड़, परभणी, हिंगोली जिलों से व्यापार करना होगा आसान होगा।

नांदेड़ शहर में भी सड़कों का निर्माण किया जाएगा

नांदेड़-जालना समृद्धि राजमार्ग के संपर्क लिंक के हिस्से के रूप में नांदेड़ शहर में भी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। हिंगोली गेट-बाफना चौक–देगलूर नाका से छत्रपति चौक (धनेगांव जंक्शन) रोड नांदेड़ शहर में, फ्लाईओवर और देगलूर नाका के पास गोदावरी नदी पर पुल भी परियोजना का हिस्सा होगा। इन कार्यों को भी इस समय सिद्धांत रूप में अनुमोदित किया गया है। इन योजनाओं को पूरा करने  में गभग 1000 करोड़ रुपए की लागत आएगी।   

टोल फ्री रोड

इस परियोजना की ख़ास बात यह है कि नांदेड़ शहर में इन नई सड़कों और पुलों का उपयोग करने के लिए नांदेड़करों को कोई टोल नहीं देना होगा। समृद्धि राजमार्ग से नांदेड़ शहर तक सड़क की लागत 5,500 करोड़ रुपए और नांदेड़ शहर के भीतर सड़कों और पुलों की अनुमानित लागत 1,000 करोड़ रुपए है। कैबिनेट मंत्री चव्हाण ने कहा कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। उन्होंने विश्वास जताया है कि सभी के सहयोग से इस काम को जल्द पूरा किया जाएगा।

परियोजना की मुख्य विशेषताएं

  • नांदेड़ से समृद्धि राजमार्ग को जोड़ने से परिवहन की सुविधा होगी।
  • नांदेड़ से मुंबई और औरंगाबाद की यात्रा करने से समय और धन की बचत होगी।
  • माल भाड़े का लाभ, जेएनपीटी से सीधा संपर्क।
  • स्थानीय कारोबारियों को व्यापार के नए अवसर।
  •  विकास को बढ़ावा।  

साढ़े 6 घंटे में मुंबई से नांदेड

सड़क मांर्ग से मुंबई से नांदेड की दूरी करीब 590 किलोमीटर है। इस दूरी को पूरा करने में फ़िलहाल करीब 12 घंटे का समय लगता है, लेकिन समृद्धि राजमार्ग से जुड़ जाने के बाद मुंबई से नांदेड की दूरी सिर्फ साढ़े 6 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।