Sensex

    मुंबई: बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को मामूली बढ़त के साथ स्थिर बंद हुआ। मानक सूचकांक एक समय 53,000 अंक के ऊपर चला गया था लेकिन निवेशकों की मुनाफावसूली से यह नीचे आ गया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 53,057.11 अंक तक चला गया था। लेकिन बाद में मुनाफावसूली से यह नीचे आया और अंत में 14.25 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 52,588.71 अंक पर बंद हुआ।

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 26.25 अंक यानी 0.17 अंक की हल्की तेजी के साथ 15,772.75 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरो में सर्वाधिक 5 प्रतिशत से अधिक की तेजी मारुति के शेयर में रही। इसके अलावा एल एंड टी, अल्ट्राट्रेक सीमेंट, टीसीएस और टाइटन भी अच्छी बढ़त में रहे। दूसरी तरफ एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया और एचयूएल समेत अन्य शेयर नुकसान में रहे।

    एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक रुख और टीकाकरण में तेजी के साथ बाजार मजबूती के साथ खुला। मंगलवार को जिन शेयरों में तेज गतिविधियां देखी गयी, वे ‘लॉकडाउन’में ढील के बाद बाजार खोले जाने से संबंधित थे।”उन्होंने कहा कि बाजार 53,000 अंक के ऊपर निकल गया था लेकिन दोपहर कारोबार में चौतरफा मुनाफावसूली की गयी। 

    एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सोल और तोक्यो लाभ में रहे जबकि हांगकांग नुकसान में रहा।यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74.55 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।(एजेंसी)