Karnataka government bans trains, aeroplanes coming from these five states

  • परिचालन के लिए 15 कंपनियों ने दिखाई रूचि 
  • पीपीपी मॉडल पर 140 रेल रुट का चुनाव

मुंबई. मुंबई, दिल्ली सहित देश भर के 12 क्लस्टर क्षेत्रों से निजी ट्रेनों के परिचालन के लिए रेल मंत्रालय द्वारा मंगाई गई निविदा को लेकर कई कंपनियों ने रुचि दिखाई है. देश भर के विभिन्न रेल मार्ग पर 151 निजी ट्रेन चलाने की योजना को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी है. पीपीपी मॉडल पर ट्रेन परिचालन के लिए आरएफक्यू में आईआरसीटीसी, भेल, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर, जीएमआर, एल एन्ड टी सहित देश की 15 कंपनियों ने ट्रेन परिचालन में रुचि दिखाई है. इन कंपनियों की तरफ से 12 समूह क्षेत्रों के लिए कुल 120 आवेदन प्राप्त हुए हैं 

30 हजार करोड़ निवेश का लक्ष्य

देश भर में अलग अलग रूटों पर ट्रेन परिचालन के माध्यम से निजी कंपनियों द्वारा रेलवे में 30 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.देश भर में 12 क्लस्टर बना कर 140 मार्गों पर निजी ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा.इस परियोजना में निजी कंपनियों को बोली प्रक्रिया के माध्यम से शामिल किया जाएगा.दो-चरण प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से योग्यता के लिए (आरएफक्यू)और प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) शामिल हैं.इसके लिए  आरएफक्यू 1 जुलाई को जारी किया गया था.

मुंबई सहित 12 क्लस्टर

निजी ट्रेनों का परिचालन मुंबई-1,मुंबई-2,दिल्ली-1,दिल्ली -2,चंडीगढ़, हावड़ा, पटना, प्रयाग राज, सिकंदराबाद, जयपुर, चेन्नई और बैंगलुरू से होगा. इनके लिए मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर्स लिमिटेड, साईनाथ सेल्स एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपर्स लिमिटेड, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड, जीएमआर हाइवेज लिमिटेड,वेल्सपन एंटरप्राइजेज लिमिटेड,गेटवे रेल फ्रेट लिमिटेड, क्यूब हाइवेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, प्राइवेट लिमिटेड,मलेमपति पॉवर प्राइवेट लिमिटेड, एल एंड टी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, आरके एसोसिएट्स एंड होटेलियर्स प्राइवेट लिमिटेड, कंस्ट्रक्शन्स वाई एक्जुलियर डि फेरोकैरिल्स,एस.ए.पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड,अरविंद एविएशन और भेल ने आवेदन किया है. बताया गया है कि नवंबर तक इस पर निर्णय लिया जाएगा.