vaccination
Representative Image

  • कांजूर मार्ग में रखे जा सकेंगे 15 लाख वैक्सीन

Loading

मुंबई. मुंबई (Mumbai) में कोरोना (Corona) के खिलाफ टीकाकरण (Vaccination) के लिए  बीएमसी (BMC) की तैयारी पूरी हो गई है। मुंबईकरों को 5 चरणों में टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में 1.25 लाख डॉक्टरों ( (Doctors) और स्वास्थ्य कर्मियों (Health Workers)का टीकाकरण किया जाएगा। 

बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि बीएमसी ने टीकाकरण के लिए 762 मास्टर ट्रेनर तैयार किए हैं। साथ ही अब तक 2500 कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि जनशक्ति मानवबल की आवश्यकता होती है तो उसके लिए भी पहले से तैयारी की गई है।

पूरी दुनिया कोरोना के कहर से त्रस्त 

पूरी दुनिया कोरोना के कहर से त्रस्त है। कोरोना को रोकने के लिए टीकाकरण के बारे में चर्चा चल रही है।  बाजार में टीका कब उपलब्ध होगा, नागरिकों को कब उपलब्ध होगा, क्या यह टीका मुक्त मिलेगा या इसके लिए कीमत चुकानी होगी जैसी तमाम चर्चा आम लोगों के बीच चल रही है।  मुंबईकर यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि मुंबई में कोरोना वैक्सीन कब उपलब्ध होगी और इसके लिए क्या तैयारियां की गई हैं। कोरोना वायरस को रोकने के लिए दुनिया भर में  वैक्सीन पर शोध अंतिम चरण में है।

कोरोना से होने वाली मृत्युदर में कमी आई 

काकानी ने बताया कि बीएमसी ने उपलब्ध होने वाले टीकों के स्टॉक को रखने के लिए आवश्यक तैयारी की है। पिछले 14 दिनों में बीएमसी  ने 762 मास्टर ट्रेनर तैयार किए हैं। उनके जरिए  2500 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। काकानी ने बताया कि मुंबई में कोरोना से होने वाली मृत्युदर में कमी आई है। वर्तमान में  कोरोना पर विभिन्न कंपनियों के तीन टीकों का अंतिम परीक्षण  देश भर में चल रहा है। इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई भी अपने अंतिम चरण में है। केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने के बाद अब केवल  टीकाकरण की प्रक्रिया बची है जिसे तुरंत शुरू किया जाएगा। इसके लिए बीएमसी ने धारावी से जी / उत्तर वार्ड में 18 दिसंबर से टीकाकरण प्रशिक्षण शुरू किया था। प्रत्येक वार्ड में इस प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया है। बीएमसी के विभिन्न वार्डों में चल रहे प्रशिक्षण को शुक्रवार को  पूरा कर लिया गया है।

वैक्सीन को रखने के लिए कांजुरमार्ग में कोल्ड स्टोरेज का निर्माण चल रहा है जिसे 10 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। यहां पर एक साथ 15 लाख वैक्सीन को संग्रहीत किया जा सकता है।

-सुरेश काकानी, अतिरिक्त आयुक्त, बीएमसी