मध्य रेलवे का ऑटोमोबाइल ट्रांसपोर्टेशन

  • कलम्बोली से बांग्लादेश पहली बार पिकअप वैन की लोडिंग

Loading

मुंबई. रेल वैगन में ऑटोमोबाइल ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे बोर्ड के निर्देश पर गठित बीडीयू की तरफ से प्रयास हो रहे हैं. मध्य रेल के मुंबई डिवीजन के कलम्बोली स्टेशन से पहली बार 87 पिकअप वैन की खेप बांग्लादेश के लिए रवाना की गई.

मध्य रेलवे द्वारा गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों से महिंद्रा कंपनी के बोलेरो पिकअप वाहनों की लोडिंग की गई. कलम्बोली स्टेशन से न्यू मॉडिफाइड रेक के 23 वैगन में सभी वाहन लादे गए. इन्हें बांग्लादेश के बेनपोल ले जाया गया. इससे रेलवे को 21.29 लाख की आय हुई है. ऑटोमोबाइल कार आदि वाहनों के साइडिंग व्यवस्था कलम्बोली में विशेष रूप से तैयार की गई है. यह लोडिंग रेलवे व महिंद्रा के लॉजिस्टिक पार्टनर नेशनल कैरियर के माध्यम से की गई. 

अन्य डिवीजन में भी सुविधा

बीडीयू के माध्यम से मध्य रेलवे के अन्य डिवीजन में भी इसी तरह की सुविधा रेल ट्रांसपोर्टेशन के प्रदान की जा रही है. ऑटोमोबाइल ट्रांसपोर्टेशन के लिए पुणे डिवीजन के चिंचवड़, भुसावल डिवीजन के नाशिक, नागपुर डिवीजन के बुटिबोरी और अजनी और सोलापुर डिवीजन के बाले स्टेशन पर सुविधा उपलब्ध कराई गई है. ऑटोमोबाइल वाहनों का रेलवे परिवहन सस्ता व सुरक्षित विकल्प बन कर उभर रहा है. रेलवे की बीडीयू भी इस तरह के बिजनेस बढ़ाने का प्रयास कर रही है.