CNG cars became the first choice of people when the price of petrol and diesel increased

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) सहित देश भर में दिन-ब-दिन पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पेट्रोल का दाम जहां मुंबई में 104.56 रुपए प्रतिलीटर पहुंच गया है, वहीं डीजल का दाम बढ़ कर 96.42 रुपए प्रति लीटर हो गया हैं। ऐसी स्थिति में कार चालकों और मालिकों का झुकाव इलेक्ट्रिक कार या सीएनजी (CNG) कार की तरफ देखने को मिल रहा है। 

    पेट्रोल और डीजल के दामों के मुकाबले सीएनजी की कीमत काफी कम है और एवरेज भी ज्यादा है। यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों की बिक्री पर भी काफी असर पड़ रहा है। कोरोना महामारी ने लोगों की आर्थिक स्थिति पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है। ऐसे में आम लोगों के लिए सीएनजी कार एक बेहतर विकल्प बन रही है। मुंबई में सीएनजी के दाम 49.40 रुपए प्रति किलोग्राम हैं।

    गोवा, लोनावला आदि में हमारा होटल का व्यवसाय है। खुद के इस्तेमाल और स्टाफ के लिए मर्सिडीज, ऑडी सहित चार कार हैं। एक कार पर आजकल प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल भरने में करीब 3 हजार रुपए खर्च होते हैं। यानी कि महीने के 3 लाख रुपये। ईंधन की बढ़ती कीमतों की वजह से तीन कार हमने खड़ी कर दी है और सिर्फ एक कार का इस्तेमाल कर रहे हैं। यही हाल रहा तो जल्द तीनों कार को सीएनजी में कन्वर्ट करा देंगे, क्योंकि लॉकडाउन में स्थिति और भी खराब हो गई है और कारोबार में मंदी है।

    -सुमा राउत,मैनेजिंग डायरेक्टर, होटल आर्य इंटरनेशनल मुंबई-गोवा

    CNG से चलने वाली कार बेस्ट ऑप्शन 

    पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार बढ़ रही है, जिससे नई कार खरीदने की प्लानिंग करने वालों का रुझान सीएनजी कार की बाढ़ा है। शहर में पेट्रोल-डीजल कारों से यात्रा करना भी महंगा हो गया है, क्योंकि ईंधन से 5 रुपये प्रति किमी कार चलती, जबकि इसकी तुलना में सीएनजी कार 2.5 रुपये प्रति किमी और इलेक्ट्रिक वाहन के लिए लगभग 1 रुपये का खर्च आता है। जहां मुंबई महानगर क्षेत्र में सीएनजी की कीमत 49.4 रुपये प्रति किलोग्राम है, वहीं हर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को सरकार से लगभग 6 रुपये प्रति यूनिट की दर से सब्सिडी वाला टैरिफ मिलता है। 

    पेट्रोल कार प्रति लीटर 10 से 14 किलोमीटर चलती है, जबकि डीजल कार प्रति लीटर 14 से 20 किलोमीटर चलती है। इसके मुकाबले सीएनजी गैस से चलने वाली कार 10 किलोग्राम में करीब 130 से 190 किलोमीटर चलती है। पेट्रोल से सीएनजी में कार बदलने में करीब 40 हजार रुपए खर्च होता है। पेट्रोल-डीजल के मुकाबले सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों का मेंटेनेंस कम है। कार चलाने वाले करोड़ों लोग इन दिनों पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर अपनी कार सीएनजी में तब्दील करवा रहे हैं।

    -मतीन खान, एक्सपर्ट पेट्रोल,सीएनजी कार मकैनिक