corona virus

    सूरज पांडे

    मुंबई. मुंबई (Mumbai) में एक बार फिर कोरोना (Corona) का रोना शुरू हो गया है। पिछले 9 दिनों से मुंबई में कोरोना के मामलों में दिन-ब-दिन वृद्धि हो रही है। गौरतलब है कि महामारी के शुरुआत में जिन वार्ड में अधिक मरीज मिले थे, उन्हीं 11 वार्डों में वायरस (Virus) ने फिर अपना डेरा जमा लिया है। पिछले सात दिनों में सबसे अधिक नए मरीज मुलुंड (Mulund,), अंधेरी (प.) (Andheri (W), घाटकोपर (Ghatkopar) , अंधेरी (पू.) (Andheri (E), बांद्रा (Bandra), भांडुप (Bhandup), ग्रांट रोड (Grant Road) और बोरीवली (Borivali) में मिले है। मुंबई में 9 फरवरी को 375 नए मरीज मिले थे, उसके बाद से मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। रविवार को 921 नए मरीज मिले हैं। पिछले 7 दिनों के आंकड़ों पर नजर डाले तो 11 वार्ड में 2778 नए कोरोना मरीज मिले हैं। 

    मनपा स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नॉन स्लम क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना सक्रिय हो रहा है। शुरुआत में काफी लोग विदेश से लौट रहे थे, लेकिन अब फिर से इमारतों में केसेस बढ़ने का कारण समझना होगा। एक बात तो साफ है कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं।

    टीके के तीसरे फेज को लेकर अब तक गाइडलाइन नहीं

    कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देख मार्च से ही बुजुर्गों और अन्य बीमारी से जूझ रहे मुंबईकरों के मास वैक्सीनेशन करने का सुझाव डॉक्टर्स और मनपा के वार्ड अधिकारी आला अधिकारियों को दे रहे है, लेकिन मनपा स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अब तक उन्हें केंद्र से आम लोगों के रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कैसे होगी, इसकी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। अधिकारियों की माने तो रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इतनी सरल नहीं होगी।

    मुंबई में अब तक 3.19 लाख केसेस

    मुंबई में रविवार को 921 नए मरीजों के साथ कुल कोरोना से ग्रसित होने वालों की संख्या 3,19,128 हो गई है, जिसमें से 3,00,959 मरीज ठीक हो चुके है। रविवार को मुंबई में 4 मरीजों की मौत हुई, जिसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 11,446 हो गया है। मुंबई 5,859 एक्टिव मरीज है जो शहर के विभिन्न अस्पतालों में उपचार ले रहे है।

    पिछले सात दिन में सबसे अधिक केस यहां

    मुंबई में पिछले 7 दिनों में इन 11 वार्डों में सबसे अधिक पॉजिटिव केस मिले है. टी वार्ड (मुलुंड) में 374, आर वेस्ट (अंधेरी) में 329, एन (घाटकोपर) में 292, के ईस्ट (अंधेरी ईस्ट) में 276, एच वेस्ट (बांद्रा) में 265, एस (भांडुप) में 225, डी वार्ड (ग्रांट रोड) में 217, आर सेंट्रल (बोरीवली) में 215, आर दक्षिण (कांदिवली) में 201, पी उत्तर (मालाड) में 194 और एन वेस्ट (चेंबूर) में 190 पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

    राज्य में 21 लाख कोरोना ग्रसित 

    रविवार को राज्य में 6971 नए कोरोना मरीज मिलने के साथ कुल कोरोनाग्रसितों का आंकड़ा 21 लाख 884 हो गई है। 35 मौत के साथ राज्य में कुल मृतकों की संख्या 51788 हो गई है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 52,956 है।

    होटल एक्सप्रेस-इन सील, 21 स्टॉफ पॉजेटिव 

    इस बीच, मीरा-भायंदर में लगातार दूसरे दिन कोविड़ मरीजों के संख्या में इजाफा देखने को मिला। वहीं घोडबंदर स्थित एक्सप्रेस इन  होटल (Express-in Hotel) के 21 स्टॉफ पॉजेटिव पाए जाने के बाद होटल को 4 मार्च तक के लिए सील कर दिया गया है। इसे देखते हुए बाकी होटलों सहित शहर भर में टेस्टिंग तेज कर दी गई है। 20 फरवरी को कोविड़ के 65 मरीज पाए गए थे, जबकि 21 को मरीज (आंकड़ा आना बाकी है)मिले। पहले 10 से 30 के बीच मरीजों का आंकड़ा रहता था। कोविड़ मरीजों की बढ़ती संख्या ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने टेस्टिंग बढ़ा दिया है। रविवार को होटल सी-एन रॉक, फाउंटन तथा होटल शेल्टर के कर्मचारियों की टेस्टिंग की गई। होटल एक्सप्रेस-इन के पॉजेटिव पाए गए स्टॉफ से कितने ग्राहक संक्रमित हुए होंगे? इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं।हालांकि सब ग्राहकों का पता लगाना डेढ़ी खीर है।मीरा-भायंदर मनपा के पीआरओ राज घरत ने बताया कि अकेले प्रभाग छह (काशीमीरा) में 465 लोगों का टेस्ट किया गया। जिसमें 225 का आरटी-पीसीआर तथा 231 का एंटीजन टेस्ट किया गया।एंटिजन टेस्ट में 6 लोगों की रिपोर्ट पॉजेटिव आई। घरत ने बताया कि पहले रोजाना औसत 150-200 लोगों की टेस्टिंग की जाती थी। अब प्रतिदिन औसत 1000 लोगों का करने का लक्ष्य है। 

    2500 से जुर्माना 145 पर एफआईआर

    उधर,  मुंबई में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण एक्शन में आए बीएमसी अधिकारियों ने  जोन तीन के अंतर्गत आनेवाले होटलों, कैफे और पबों पर  छापा मारने की कार्रवाई को तेज कर दिया है। 48 घंटे के भीतर मुंबई में 2501  लोगों से जुर्माना वसूला गया, जबकि नियम तोड़ने वाले 145 अस्थापनाओं पर एफआईआर दर्ज किया गया है। 

    बीएमसी अधिकारी के अनुसार कोरोना खत्म हुआ समझ लोग होटलों, पबों में  बिंदास होकर जा रहे हैं। इससे इन अस्थापनाओं पर भारी भीड़ इकट्ठा हो रही है। होटलों और कैफे के मालिक भी नियमों को ताक पर रख कर भीड़ को जमा होने दे रहे हैं। इसलिए सख्त कार्रवाई  करना आवश्यक हो गया है। शनिवार देर रात बांद्रा और खार और जोगेश्वरी परिसर में होटल, पब और रेस्टोरेंट पर छापा मारा गया। बीएमसी ने 48 घंटे के भीतर  लोगों पर कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना वसूल किया है। बांद्रा और खार परिसर में छापे के दौरान 145 कैफे और बार के खिलाफ सोशल डिस्टेसिंग के नियम नहीं पालने पर महामारी अधिनियम की धारा 188 और  269 के तहत बांद्रा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई गई है।