कांजुरमार्ग में स्टोर होगी कोरोना की वैक्सीन

  • 5 लाख वैक्सीन रखने की क्षमता

सूरज पांडे

मुंबई. फरवरी-मार्च के दरम्यान कोरोना वैक्सीन आने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में मनपा ने वैक्सीन को रखने के लिए अभी से ही स्टोरेज केंद्र का चयन कर लिया है. कांजुरमार्ग स्थित एक इमारत में वैक्सीन को स्टोर करने का निर्णय लिया गया है. इस स्टोरेज केंद्र की क्षमता 5 लाख डोज़ है.

मुंबई सहित देशभर में लगभग 3 कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. इसमें स्वदेशी कोवैक्सीन ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित ‘कोविडशील्ड’ और रूस की ‘स्‍पुतनिक’ का ट्रायल चल रहा है. इसमें से एक से 2 वैक्सीन फरवरी-मार्च के दरम्यान आने की संभवनाएं जताई जा रही है. ऐसे में मनपा ने भी बिना समय गवाएं सुरक्षित और बड़ी संख्या में वैक्सीन को रखने के लिए पहले से ही प्रबंद कर लिया है. 

वैक्सीन के स्टोरेज के लिए जल्द लाए जाएंगे आवश्यक उपकरण 

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि महामारी से नागरिकों को सुरक्षित रखने वाली वैक्सीन रखने के लिए कांजुरमार्ग की एक इमारत का चयन किया गया है. कांजुरमार्ग के परिवार मार्केट के समीप मनपा की 5 मंजिला इमारत में वैक्सीन को स्टोर करने का निर्णय लिया गया है. कुछ दिनों पहले ही इस इमारत का निर्माण किया गया है. योजना के आरंभिक चरण में इमारत की एक मंजिल में वैक्सीन रखी जाएगी. जरूरत पड़ने पर इमारत के अन्य मंजिल का उपयोग किया जाएगा. जल्द ही वैक्सीन के स्टोरेज के लिए आवश्यक उपकरण यहां लाए जाएंगे. 

1.26 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को मिलेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त गाइडलाइंस के तहत हमने मुंबई के सरकारी, मनपा और निजी स्वास्थ्य सेवा देने वाले फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा इकट्ठा कर लिया है जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन की डोज़ दी जाएगी. मनपा और सरकारी अस्पताल के 66000 और निजी अस्पतालों के 60000 स्वास्थ्य कर्मी है. इनमें डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी और अन्य कमर्चारियों का सामवेश है जिनमें संक्रमण का खतरा अधिक है.

15 दिसंबर तक स्टोरेज फैसिलिटी होगी तैयार

मनपा के 4 प्रमुख अस्पताल केईएम, नायर, सायन और कूपर में लगभग 1 से डेढ़ लाख वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता है. वैक्सीन की बड़ी खेप को रखने के लिए कांजुरमार्ग में सेंट्रल स्टोरेज बनाया जा रहा है जो 15 दिसंबर तक रेडी हो जाएगा.

ट्रायल के परिणाम अच्छे!

मनपा के केईएम और नायर असप्ताल में कोविडशील्ड वैक्सीन के 2/3 फेज का ट्रायल जारी है. मनपा अधिकारियों की माने तो ट्रायल के अभी तक अच्छे परिणाम देखने को मिले है. इस साप्ताह में सायन और जेजे में शुरू होगा कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू होने वाला है.