train

Loading

मुंबई. रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार अब 1जून से 230 स्पेशल ट्रेनें चलायी जा रही हैं. जिनमें 1 जून से 200 स्पेशल एवं 12 मई से चलाई जा रही स्पेशल एसी ट्रेनें शामिल हैं. इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग ऑनलाइन (आईआरसीटीसी वेब साइट व मोबाइल ऍप), ऑफलाइन (पीआरएस काउंटर, टिकट एजेंट,सीएससी ) माध्यमों से की जा सकती हैं.

इन ट्रेनों के लिए कर्रेंट बुकिंग,तत्काल कोटा व रोड साइड स्टेशनों के लिए सीटों का आवंटन आदि नियमित चलने वाली ट्रेनों के समान होना होगा.

यात्रियों के लिए आवश्यक निर्देश

सिर्फ कन्फर्म-आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने तथा ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति होगी. यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के समय और यात्रा के दौरान फेस कवर-मास्क पहनना होगा. यात्रियों का कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा.सभी यात्री आरोग्य सेतु एप डाउनलोड और यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

यात्रियों को घर से खाना-पानी लेकर चलने की सलाह

यात्रा के दौरान चादर,कंबल एवं तकिया नहीं दिए जाएंगे. ट्रेन किराए में किसी भी तरह का कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं होगा. यात्रियों से अपना खाना और पानी साथ लाने की अपील की गई है. केवल पैक्ड आइटम, रेडी टू ईट मील (आरटीई), पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर, चाय-कॉफी-पेय पदार्थों को भुगतान के आधार पर कुछ ट्रेनों की पेंट्री कार में उपलब्ध होगा. मांग के अनुसार भोजन आईआरसीटीसी-रेलवे रेलवे ट्रेन साइड वेंडिंग-कैटरिंग स्टॉल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.