90 दिन से लगातार पशु-पक्षियों को दे रहे दाना-पानी

– जीव दया सेनानियों का सेवा कार्य जारी

– जेसलपार्क चौपाटी कल्याण समिति की पहल

 भायंदर. कोरोना के कारण हुए लाॅकडाउन में मनपा द्वारा लोगों के खाने के लिए कम्युनिटी किचन व रहने के लिए शेल्टर होम की व्यवस्था की गई, लेकिन सड़कों पर रहने वाले बेजुबान जानवर कुत्ते, बिल्लियों व पक्षियों के खाने व पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई.इन बेजुबानोंं को खाने के लिए तरसना पड़ रहा है. ऐसे मेंं जेसलपार्क चौपाटी कल्याण समिति इनकी सहायता के लिये आगे आयी और सैकड़ों जानवरों व पक्षियों को निरंतर 90 दिन से खाना व पानी दे रही है. कोई भी बेजुबान भूखा न रहे यही समिति का लक्ष्य है. जेसलपार्क चौपाटी कल्याण समिति, भायंदर के जीवदया सेनानी खुद की परवाह किए बगैर बेजुबानोंं की भूख मिटाने में लगे हैं. इंसान येनकेन प्रकारेण अपनी  व्यवस्था कर लेता है, शासन- प्रशासन भी इंसानों की व्यवस्था में जुटा है,लेकिन बेजुबान आम दिनों में आम लोगों द्वारा दिये गए भोजन पर निर्भर रहते हैं. 

समिति के लोग भायंदर पूर्व के अलग अलग क्षेत्रों में घूमकर  कुत्तों,गायों, बिल्लियों, कबूतरों व कौवों आदि को खाना खिला रहे हैं ताकि  इनको कोरोना से लड़ाई की कीमत अपनी जान देकर ना चुकानी पड़े. संतोष जैन बताती हैं कि कुत्तों व बिल्लियों को खिलाने के लिए महिला कार्यकर्ता अपने अपने घरों पर चावल बनाकर दूध, पेडिकरी, बिस्कुट, लेजाकर जैसलपार्क चौपाटी, रेलवे स्टेशन,बन्दरवाडी, हनुमान नगर,आशा नगर, कोलीवाड़ा, आर.एन. पी.पार्क, नवघर रोड,एस वी रोड,बीपी रोड आदि जगह पर खिलाती हैं. 

पुलिसकर्मी भी कर रहे सहयोग

पुलिसकर्मी भी बेजुबानोंं की मदद के इस नेक काम में हर संभव सहयोग दे रहे हैं.  अध्यक्ष डॉ. एम. एल. गुप्ता बताते हैं कि गली कूंचों सहित सड़क किनारे कुत्तों-बिल्लियों के साथ- साथ गायों का भी ख्याल रखते हैं. महासचिव नरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि  कुछ सोसायटी वाले समिति के जीवदया सेनानियों को बेजुबानों को खिलाने के लिए बाहर जाने के लिए मना करते हैं वो अनुचित है.वित्त सचिव भरत अग्रवाल ने जानकारी दी कि  15-20 कुत्तों का स्ट्रेलाईजेशन (नसबंदी) व जगह-जगह घायल जानवरों को दवा देकर जीवदया सेनानियों ने उनको राहत दी.

इस कार्य में विशेष रूप से अग्रवाल समाज फतहनगर,सक्षम फाउंडेशन, भायंदर सीए सोशल ग्रुप, दिव्या अमरनानी, संगीता शेट्टी, हेमलता सिंह,नैना मालोडे, पुनम वेले,वर्षा सिंह, शुभांगी,सोनल कोर, राजेन्द्र मित्तल, सीए पवन अग्रवाल, सीए अमित अग्रवाल, देवकीनंदन मोदी,सुशील पोद्दार, प्रदीप शर्मा, अनिल मित्तल, इंदर मोर, सुभाष जांगिड़,प्रेरित ढेलिया, गौरव अग्रवाल,सुमित अग्रवाल आदि की प्रमुख भूमिका है.